(Abu Bakr al-Baghdadi)
(Abu Bakr al-Baghdadi)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की अबू बक्र अल-बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi) की मौत की घोषणा करने के एक दिन बाद, ब्लूमबर्ग ने एक वीडियो जारी किया है। वीडियो में उस जगह को दिखाया गया है जहां अमेरिकी कमांडो ने रेड की थी जहां इस्लामिक स्टेट का संस्थापक मारा गया था।

इसे भी पढ़ें : स्पाइस जेट (Spicejet Flight) के यात्री विमान को एक घंटे तक घेरे रखा पाक के एफ-16 ने

वीडियो सीरिया के इदलिब प्रांत के बारिशा गांव का है जहां पूरे इलाके में मलबा दिखाई दे रहा है। ये मलबा क्षतिग्रस्त कारों और इमारतों का है। वीडियो में एक स्थानीय निवासी शनिवार रात को हुई घटनाओं को बताता दिख रहा है।

इसे भी पढ़ें : हर मिनट एक कार होती है चोरी, बचने के ये हैं पांच जबरदस्त उपाय

व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि करीब 12 हेलीकॉप्टर कई घंटों तक आसमान में थे। जेट्स आए जहां उन्होंने एक घर पर एक साथ छह मिसाइलें दागी। इस पूरे ऑपरेशन को ट्रंप, उपराष्ट्रपति माइक पेंस और शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ व्हाइट हाउस से अभियान का सीधा प्रसारण देखा।

alalam 146588440288 650x425 061516020745 Video: खूंखार आतंकी बग़दादी (Abu Bakr al-Baghdadi) का अंत, 15 मिनट का वो ऑपरेशन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया था कि ‘बगदादी के खिलाफ ये ऑपरेशन करीब 2 घंटे तक चला। इस दौरान वह व्हाइट हाउस के सिचुएशन रूम में अन्य अहम नेताओं के साथ थे। इस मिशन के लिए स्पेशल फ़ोर्स के एक बड़े समूह को शामिल किया था। इसमें आठ हेलिकॉप्टर, कई पोत और प्लेन शामिल थे।

अमेरीका के स्पेशल फ़ोर्स के जवानों ने बगदादी के कंपाउंड की दीवारों में सुराख़ बनाए ताकि मेन दरवाज़े में फंसने से बचा जा सके। स्पेशल फोर्स के जवानों से बचने के लिए बग़दादी सुरंग में भागने लगा। उस सुरंग का कोई एग्ज़िट नहीं था। बगदादी सुरंग के आख़िरी छोर पर पहुंच गया था। ट्रंप ने कहा स्पेशल फोर्स के डॉग उसे खदेड़ रहे थे। आख़िर में वो गिर गया और कमर में बंधे विस्फोटक से ख़ुद को और तीन बच्चों को उड़ा लिया।

इसे भी पढ़ें : PUBG Mobile ने की बैन लिस्ट जारी, चीटर्स को किया 10 साल तक के लिए बैन

ब्लास्ट के बाद उसकी बॉडी टुकड़ों में बंट गई। धमाके में सुरंग भी तबाह हो गई। इस ऑपरेशन के बाद पूरा परिसर मलबे में तब्दील हो गया। ट्रंप ने कहा कि बॉडी के अवशेष की तत्काल जांच की गई थी और उसी वक़्त बग़दादी के मारे जाने की पुष्टि हुई। ट्रंप ने कहा कि उनके एक्सपर्ट बग़दादी (Abu Bakr al-Baghdadi) की बॉडी के पार्ट भी लाए हैं। इस ऑपरेशन में अमरीकी स्पेशल फ़ोर्स को कोई नुक़सान नहीं हुआ है।