कश्मीर पर फैसले से बौखलाया पाक, द्विपक्षीय व्यापार भी किया निलंबित | Bharat Gossips

कश्मीर पर फैसले से बौखलाया पाक, द्विपक्षीय व्यापार भी किया निलंबित

जम्मू कश्मीर पर भारत के फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. AFP की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान ने इसे लेकर भारतीय राजनयिक को निकाल दिया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने टीवी पर एक टिप्पणी की, ‘हम अपने उच्चायुक्त को दिल्ली से वापस बुलाएंगे और भारतीय उच्चायुक्त को वापस भेज रहे हैं.’

पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को भी निलंबित कर दिया है. पाकिस्तान ने यह ‘धमकी’ भी दी है कि वह मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ले जाएगा.

मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाया है. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर को मिला विशेष राज्य का दर्जा भी खत्म हो है. वहीं, इसके अलावा जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में भी बांटा गया है. अब जम्मू कश्मीर और लद्दाख दो केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाएंगे.

पाकिस्तान की यह घोषणा इमरान खान की उस चेतावनी के एक बाद हुई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि जम्मू कश्मीर पर भारत के उठाए गए कदम के ‘गंभीर नतीजे’ होंगे.

ANI के मुताबिक, इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री आवास पर इमरान खान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक की. इस बैठक में तीन अहम कार्रवाई का फैसला लिया गया.

बैठक के बाद जारी बयान में बताया गया कि प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई बैठक में कुल 5 फैसले लिए गए हैं. पहला फैसला यह है कि भारत के साथ राजनयिक संबंध को घटाया जाएगा. दूसरा फैसला भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड करने का है. तीसरा फैसला भारत के साथ द्विपक्षीय रिश्तों और व्यवस्थाओं (समझौतों) की समीक्षा करने का है. चौथा फैसला मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ले जाने का है और पांचवां फैसला 14 अगस्त को ‘कश्मीरियों के साथ एकजुटता’ जाहिर करने का लिया गया है.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

Video: आर्टिकल 370 क्यों हटा, पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में बताई वजह!

Thu Aug 8 , 2019
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमने पूरे देश में एक ऐतिहासिक फैसला किया. आर्टिकल 370 एक ऐसी व्यवस्था थी जिससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे. पीएम ने कहा कि हैरानी की बात ये है कि किसी से […]
PM Modi2 630 630 कश्मीर पर फैसले से बौखलाया पाक, द्विपक्षीय व्यापार भी किया निलंबित