इजरायल में 17 सितंबर को चुनाव होने हैं। उससे पहले ग्लोबल लीडर्स के साथ तस्वीरों वाले बैनर से बेंजामिन नेतन्याहू अपनी मजबूत विदेश नीति का प्रचार करने की कोशिश में हैं। इजरायल के सबसे लंबे वक्त तक पीएम नेतन्याहू के लिए यह चुनाव मुश्किल माना जा रहा है। बता दें कि पीएम मोदी को वह अपना खास दोस्त कहते रहे हैं।

इजरायल में हाल ही में एक चुनावी विज्ञापन में उनकी तस्वीर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ देखी गई है। इजरायली पत्रकार अमिचाई स्टेन ने रविवार को एक बिल्डिंग के बाहर टंगे बैनर को अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया, जिसमें बेंजामिन नेतन्याहू पीएम मोदी के साथ नजर आ रहे हैं। 

इसी इमारत पर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भी नेतन्याहू की तस्वीरों वाले बैनर लगे हैं। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भी पीएम मोदी के चुनावी कैंपेन के नारे ‘अबकी बार मोदी सरकार’ की तर्ज पर डॉनल्ड ट्रंप ने अबकी बार ट्रंप सरकार का नारा दिया था। माना गया था कि भारतीय समुदाय को लुभाने के लिए ट्रंप ने पीएम मोदी की लोकप्रियता को भुनाने के लिए यह नारा दिया था।

भारत और इजरायल के गहरे आर्थिक, सैन्य और रणनीतिक संबंध हैं, जिनमें बीते कुछ सालों में तेजी से मजबूती आई है। 2019 के आम चुनाव में जीत हासिल करने के बाद बेंजामिन नेतन्याहू दुनिया के पहले ऐसा नेता था, जिन्होंने पीएम मोदी को बधाई दी थी। 

Leave a comment

Your email address will not be published.