China's corona vaccine, know how long it will be available in the market!

कोरोना वायरस की महामारी के चलते पूरा देश परेशान है. पूरे दुनिया के वैज्ञानिक इसी कोशिश में लगे हुए हैं कि जल्द से जल्द वैक्सीन का निर्माण हो. इसी बीच चीन का एक फैसला सामने आया है, उन्होंने बताया है कि वह जल्द ही कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन दुनिया के सामने लाने वाले हैं. वहां के वैज्ञानिकों ने बताया कि, ”चीन ने वैक्सीन को चीन की सिनोवेक बायोटेक और सिनोफॉर्म ने मिलकर तैयार किया है”. फिलहाल तो यह बताया जा रहा है कि, ”इस कोरोना वैक्सीन को अभी मार्केट में जारी नहीं किया गया.

चीनी वैक्सीन के कई ट्रायल हो चुके हैं, लेकिन अभी तीसरे चरण का ट्रायल जारी है”. चीन ने कहा, ” जब सभी ट्रायल सफलतापूर्वक हो जाएंगे उसके बाद ही कोरोना वैक्सीन को मार्केट में लॉन्च किया जाएगा”.

कोरोना वैक्सीन 2020 के आखिरी महीने तक हो सकती है लॉन्च

दावा किया जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन 2020 के आखिरी महीने तक बाजार में उपलब्ध करवा दी जाएगी. हम आपको बता दें कि कोरोना वायरस की जो वैक्सीन चीन लॉन्च करने की बात कर रहा है वह वैक्सीन पूरी दुनिया के 10 वैक्सीनों में से एक है. पूरी दुनिया के वैज्ञानिकों ने कई तरह की खोज की है, और वैक्सीन बनाने के बाद कई तरह के ट्रायल भी किए थे, जिसमें से चीन का भी एक ट्रायल है. पूरी दुनिया के सभी देश इस समय इस महामारी से उबरने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं.

कोरोना वायरस की वजह से चीन की आलोचना

शुरुआत से ही कोरोना महामारी के फैलने का कारण चीन को बताया जा रहा है. पूरा विश्व आज चीन की कोरोना वायरस फैलाने की वजह से आलोचना कर रहा है. सभी का यह मानना है कि इस तरह की यह महामारी चीन के द्वारा ही फैली है, जिस वजह से चीन इन्हीं कोशिशों में लगा हुआ है कि जल्द से जल्द कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाए.

चीन पहले भी कर चुका है अपने मरीजों पर ट्रायल

फिलहाल तो कुछ समय पहले यह भी खबर आई थी कि चीन ने अपनी 1 वैक्सीन वहां के लोगों पर ट्रायल भी की थी. चाइना के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने खुलासा किया था कि 22 जुलाई को ही चीन ने वहीं के कुछ लोगों पर वैक्सीन का डोज दिया था. इसके अलावा चीन के आयोग ने यह भी बताया कि इस कोरोना वायरस की वैक्सीन के डोज से वहां के मरीजों पर कोई बुरा असर नहीं हुआ था.

बता दें कि शुरुआत में यह खबर आई थी कि चीन के वुहान शहर से करोना महामारी फैलाई गई है. चीन अब इसी कोशिश में लगा हुआ है कि कैसे जल्द से जल्द उसके शहर वुहान को इन सब आरोपों से मुक्त किया जाए. चीन के विदेश मंत्री ने भी अभी हाल में हुई एक बैठक में यूरोप यात्रा के दौरान चीन के शहर वुहान की काफी तारीफ की थी. पूरी दुनिया में करोना वायरस का कारण बन चुका चीन सभी के आरोपों को झेल रहा है. पूरी दुनिया यही मानती है कि चीन ने ही ये खतरनाक बीमारी फैलाई है.