सिर्फ 36 फीसदी लोग ही भारत में करते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल

भारत में पूरी दुनिया के मुकाबले सबसे सस्ता इंटरनेट पैक है, वहीं कड़वी सच्चाई यह भी है कि भारत की सिर्फ दो-तिहाई जनता ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती है। जानकारी इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) ने अपनी एक रिपोर्ट में दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में सिर्फ 36 लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, जबकि अमेरिका, तुर्की, चीन और रूस में यह संख्या क्रमशः 86, 83, 60 और 76 फीसदी है। बता दें कि भारत में कुल इंटरनेट यूजर्स की संख्या 45.1 करोड़ है।

33% महिलाएं करती हैं इंटरनेट का इस्तेमाल

पूरे भारत में केवल 33 फीसदी महिलाएं ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं, वहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 38 फीसदी शहरी महिलाएं और 28 फीसदी ग्रामीण महिलाएं इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं। वहीं पुरुषों की बात करें तो पूरे देश में 67 फीसदी पुरुष इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, वहीं शहर में इनकी संख्या 62 फीसदी और गांव में 72 फीसदी है।

सबसे ज्यादा 4 जी कनेक्शन

IAMAI ने कहा कि भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों में सबसे ज्यादा यानी 86 फीसदी लोग 4जी नेटवर्क वाले हैं, जबकि 13 फीसदी लोग 3जी नेटवर्क, 4 फीसदी लोग 2जी नेटवर्क और 6 फीसदी लोग वाई-फाई के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.