0521 12 18 Microsoft के 80 करोड़ यूजर्स पर हैकिंग का खतरा, कंपनी की चेतावनी

Microsoft विंडोज 10 वाले दुनियाभर के 80 करोड़ सिस्टम पर हैकिंग का खतरा है। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 यूजर्स को कंफर्म किया है कि सिस्टम में रिमोट कोड एक्जिक्यूशन (RCE) नाम से दो बग हैं। पुष्टि माइक्रोसॉफ्ट के सिक्टोरिटी रिस्पॉन्स सेंटर ने की है। इस बग के कारण मैलवेयर को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर तक ऑटोमेटिक जा सकते है।

हालांकि कंपनी ने अभी तक इस बग से निपटने के लिए कोई अपडेट जारी नहीं किया है। ऐसे में विंडोज 10 वाले दुनियाभर के करोड़ों कंप्यूटर और लैपटॉप पर सिक्योरिटी का खतरा है।

Microsoft विंडोज 7, 8 और सर्वर वर्जन भी प्रभावित हैं

माइक्रोसॉफ्ट के इंसिडेंट रिस्पॉन्स टीम के निर्देशक सिमोन पोप ने अपने एक बयान में कहा है कि इस बग के कारण विंडोज 10 के सभी वर्जन वाले कंप्यूटर और लैपटॉप प्रभावित हैं। इसमें सर्वर वर्जन भी शामिल हैं। सिमोन ने इस बात की भी पुष्टि की है कि विंडोज 10 के अलावा विंडोज 7 SP1, विंडोज सर्वर 2008 R2 SP1, विंडोज सर्वर 2012, विंडोज 8.1, विंडोज सर्वर 2012 R2 भी इस बग से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा है कि इस बग को दूर करने के लिए जल्द ही अपडेट जारी किया जाएगा।

वहीं Microsoft की सिक्योरिटी एडवाइजरी के हवाले से फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने अपने यूजर्स को अलर्ट करते हुए कहा है कि हैकर्स इस बग का फायदा उठाकर आपके सिस्टम पर कब्जा कर सकते हैं, डाटा डिलीट कर सकते हैं, नया अकाउंट बना सकते हैं और अपने हिसाब से एप्स और मैलवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *