खतरनाक वायरस, अपने स्मार्टफोन से तुरंत डिलीट करें इन 24 एंड्रॉयड एप | Bharat Gossips

खतरनाक वायरस, अपने स्मार्टफोन से तुरंत डिलीट करें इन 24 एंड्रॉयड एप

स्वतंत्र साइबर सुरक्षा सेवाओं फर्म (CSIS) ने एक ऐसे वायरस का पता लगाया है जो 24 पोपुलर एंड्रॉयड एप में मौजूद है। इन एप्स की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इन 24 एप्स को फिलहाल करीब 4.72 लाख यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं।

सिक्योरिटी फर्म ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गूगल प्ले स्टोर पर एक नए टाइप का ट्रोजन आया है जिसका नाम ‘Joker’ है। यह ट्रोजन (मैलवेयर) विज्ञापनदाता वेबसाइट से कनेक्ट है और यह यूजर्स के मैसेज पर नजर रखता है। मैसेज में मौजूद निजी जानकारी को विज्ञापनदाता वेबसाइट तक पहुंचाता है। तो यदि आपके फोन में भी ये 24 एप्स में से कोई भी एप है तो उसे तुरंत डिलीट कर दीजिए।

Beach Camera 4.2- इस एप को लेकर डेवलपर का दावा है इसमें फेस रिकॉग्निशन है और इसकी मदद से साधारण फोन का कैमरा भी प्रोफेशनल कैमरा हो जाएगा। इसमें मैनुअल आईएसओ भी मिलसता है।

Mini Camera 1.0.2- इस एप को भी लेकर पहले वाले की तरह ही दावे किए गए हैं। इस एप से भी शानदार फोटोग्राफी का दावा किया गया है।

Certain Wallpaper 1.02- यह एक वॉलपेपर एप है। इसमें एचडी और 4के वॉलपेपर मिलता है।

Reward Clean 1.1.6- यह एक तरह से कैशे क्लियर करने वाला एप है। इसका दावा है कि यह फोन में मौजूद फालतू की स्टोरेज को खाली करता है।

Age Face 1.1.2- यह एक ऐसा एप है जिससे यूजर्स यह चेक करते हैं कि 10 साल बाद, 20 साल बाद वे कैसे देखेंगे।

Altar Message 1.5- यह एक तरह से फ्री मैसेजिंग एप है। इसके जरिए आप वॉयस मैसेज, लोकेशन आदि सेंड कर सकतें हैं।

Soby Camera 1.0.1- इस एप में ऑटो AI ब्यूटी मोड, फेस स्वैपिंग और कई सारे स्टीकर्स मिलते हैं जिनका इस्तेमाल आप कैमरे के साथ कर सकते हैं।

इनके अलावा ये भी एप्स हैं जिनमें वायरस हैं- 

Declare Message 10.02, Display Camera 1.02, Rapid Face Scanner 10.02, Leaf Face Scanner 1.0.3, Board Picture editing 1.1.2, Cute Camera 1.04, Dazzle Wallpaper 1.0.1, Spark Wallpaper 1.1.11, Climate SMS 3.5, Great VPN 2.0, Humour Camera 1.1.5, Print Plant scan, Advocate Wallpaper 1.1.9, Ruddy SMS Mod, Ignite Clean 7.3, Antivirus Security – Security Scan, App Lock, Collate Face Scanner

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

हिंदी दिवस 2019: ये देश जहां गर्व से बोली जाती है हिंदी भाषा

Sat Sep 14 , 2019
हिंदी भाषा भारत की आधिकारिक भाषा और संयुक्त अरब अमीरात में मान्यता प्राप्त अल्पसंख्यक भाषा है। हिंदी भारत में लगभग 4.25 करोड़ लोगों की पहली भाषा है और करीब 12 करोड़ लोगों की दूसरी भाषा है। आज हम आपको उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां ‘हिंदी’ […]
हिंदी दिवस 2019: ये देश जहां गर्व से बोली जाती है हिंदी भाषा