World Cup 2022: टीम में हुई शाहीन अफरीदी की वापसी, थर्राए भारतीय खिलाड़ी

World Cup 2022 : टी20 वर्ल्ड कप 16 अक्टूबर से शुरू होने वाला है, जिसके शुरू होने में अब बस कुछ ही समय शेष है। भारतीय टीम अपने टी20 वर्ल्ड कप मिशन के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है, जहां वह अपने दो अन-ऑफिशियल वार्म-अप मैच भी खेल चुकी है। जिसने उसे 1 में जीत और 1 में हार का सामना करना पड़ा। अभी टीम इंडिया को 2 ऑफिशियल वार्म-अप मैच भी खेलने हैं। मगर टीम इंडिया के ऊपर अपने इन दोनों मैचों को खेलने से पहले ही खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। क्योंकि पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी कि आस्ट्रेलिया में एंट्री हो चुकी है, जबकि भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के चलते इस टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो चुके हैं।

भारत-पाकिस्तान का मैच दीपावली से 1 दिन पहले

यह बात पहले से ही स्पष्ट है कि भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के चोट के कारण इस टूर्नामेंट से बाहर होने के कारण उनकी गैरमौजूदगी के दौरान टीम इंडिया का तेज गेंदबाजी आक्रमण बहुत ही कमजोर नजर आ रहा है। अब ऐसी स्थिति में अपनी चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी का टीम में वापसी करना भारतीय टीम के लिए बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकता है। क्योंकि वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया का पहला मैच अपनी चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के खिलाफ ही होना है, और दीपावली से ठीक 1 दिन पहले 23 अक्टूबर को मेलबर्न में यह मुकाबला खेला जाएगा।

पिछले कुछ दिनों से चोट के चलते पाकिस्तान टीम के स्टार तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी भी बाहर चल रहे थे, जिसके चलते रिहैब के लिए वह लंदन में मौजूद थे। लेकिन अब शाहीन पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं, और ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी रवानगी से पहले सोशल मीडिया पर उन्होंने अपना एक फोटो भी शेयर किया है। इसके साथ-साथ शाहीन इस पोस्ट के जरिए उस मेडिकल टीम और स्टाफ को भी धन्यवाद देते नजर आ रहे हैं, जिनके द्वारा रिहैब के दौरान उनकी सहायता की गई थी।

पिछले साल शाहीन के कारण ही पाकिस्तान से हारा था भारत

पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत को पाकिस्तानी टीम से 10 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। भारत के खिलाफ किसी वर्ल्ड कप के दौरान यह पाकिस्तान की पहली जीत थी, जिसमें शाहीन शाह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे। उनके द्वारा इस मुकाबले के दौरान 31 रन देकर तीन विकेट लिए गए। टीम इंडिया के टॉप 3 बल्लेबाज केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली की शाहीन के धुआंदार और दमदार प्रदर्शन के आगे एक न चली और यह धुरंधर खिलाड़ी परास्त हो गए। ऐसी स्थिति में एक बार फिर से शाहीन अफरीदी टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं।

भारत के ग्रुप में पाकिस्तान टीम भी शामिल

टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 16 अक्टूबर से होना है, जिसका फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को खेला जाएगा। और इस वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय टीम अपना पहला मैच अपनी चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को खेलेगी। जिसके चलते भारतीय टीम ग्रुप -2 में रखी गई है। जिसमें भारतीय टीम के साथ साथ पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश की टीमें भी शामिल है।

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारत – पाकिस्तान स्क्वॉड

भारतीय टीम:

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में चयनित खिलाड़ियों में रोहित शर्मा (कप्तान) केएल राहुल (उपकप्तान) विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर आश्विन, युज़वेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह के नाम शामिल है।

स्टैंडबाय खिलाड़ी :

स्टैंडबाई खिलाड़ियों में मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज के नाम शामिल हैं।

पाकिस्तान टीम:

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तानी टीम में चयनित खिलाड़ियों में बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुश्दिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम, जूनियर नसीम शाह, शाहीन शाह आफरीदी, शान मसूद और उस्मान कादिर के नाम शामिल हैं।

ट्रेवलिंग रिजर्व:

इसमें मोहम्मद हारिस, फखर जमां और शाहनवाज दहानी के नाम शामिल हैं।