Women IPL:- 8 टीमों ने दिखाई अपनी दिलचस्पी, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स में हो सकती है टक्कर

Women IPL:-काफी लंबे समय से आईपीएल को लेकर तगड़ा इंतजार किया जा रहा है, लेकिन अब यह इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है। जिस तरह से पूरी दुनिया भर में आईपीएल के प्रति लोगों की दीवानगी नजर आती थी। अब ऐसे में BCCI द्वारा इस साल आईपीएल कराने का फैसला किया गया है। जिसके ऑक्शन के लिए टेंडर भी जारी कर दिए गए थे।

इस दौरान सबसे शानदार बात यह रही, कि जिस तरह से आईपीएल की 10 टीमों में 8 टीमों द्वारा वुमेन आईपीएल के ऑप्शन में इंटरेस्ट दिखाया गया था। पर वुमेन आईपीएल में मात्र 5 टीमें ही अपनी भूमिका निर्धारित करेंगी।

जल्द किया जाएगा ऐलान

बीसीसीआई द्वारा वूमेन आईपीएल को लेकर स्पष्ट कर दिया गया है, कि वह कौन सी ऐसी पांच टीमें होंगी। जिन्हें यह मालिकाना हक प्रदान किया जाएगा। इसकी घोषणा 25 जनवरी को कर दी जाएगी।

बीसीसीआई द्वारा आईपीएल को लेकर 10 शहरों की लिस्ट जारी कर दी गई है, जिसमें से 5 शहरों का चयन किया जाएगा। किसी भी प्रकार का कोई आधार मूल्य महिला आईपीएल टीमों की बोली के लिए नहीं रखा गया है।

इन फ्रेंचाइजियों ने दिखाई अपनी दिलचस्पी

महिला आईपीएल को लेकर पुरुष आईपीएल की 10 टीमों में से 8 टीमों द्वारा दिलचस्पी दिखाई गई है। जिनमें मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, और गुजरात टाइटंस जैसी फ्रेंचाइजियों के नाम मौजूद हैं।

महिला आईपीएल के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और लखनऊ ने अपने नामों को इस लिस्ट में नहीं रखा है।

ऐसा रहेगा वुमेन आईपीएल का फॉर्मेट

महिला आईपीएल के फॉर्मेट को लेकर कहा जा सकता है, कि पहले तीन सीजन 2023 -2025 तक 22-22 मुकाबले किए जाएंगे। वूमेन आईपीएल के लीग चरण के दौरान प्रत्येक टीम एक दूसरी टीम से दो-दो बार खेलती नजर आएगी और अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंच सकेगी।

इसके अतिरिक्त दूसरे और तीसरे स्थान पर इस लीग में रहने वाली टीम फाइनल खेलने वाली दूसरी टीमों के लिए एलिमिनेटर खेलती नजर आएगी। माना जा रहा है कि कुल 33 से 34 मुकाबले वुमेन आईपीएल के दौरान हो सकते हैं।

Read Also:-‘इस खिलाड़ी को टेस्ट टीम में मौका ना देना, है उसके साथ बड़ा अन्याय’ BCCI पर आकाश चोपड़ा ने लगाया पक्षपात का आरोप