जानिए कौन होगा Team India का नया चयनकर्ता, आखिर किस दिन किया जाएगा नाम का ऐलान

जब से Team India को T20 वर्ल्ड कप के दौरान इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी है। तब से लेकर अब तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) में बदलाव का दौर जारी है। सबसे पहले बीसीसीआई के संविधान में सुप्रीम कोर्ट द्वारा बदलाव किए गए, उसके बाद बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली को भी बाहर कर दिया गया।

हालांकि सौरव गांगुली के रिप्लेस पर पूर्व क्रिकेटर बीसीसीआई के अध्यक्ष के रूप में शामिल किए गए। जिन्होंने फुर्सत में पहली चयन समिति को भंग कर बाहर कर दिया है। अब इन सबके बीच सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा हो गया, कि आखिर बीसीसीआई का अगला चयनकर्ता कौन होगा आइए जानते हैं विस्तार से।

BCCI का अगला चयनकर्ता कौन होगा

जानकारी के लिए बता दें कि 30 दिसंबर को मुंबई में पूर्व भारतीय क्रिकेटर अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक की क्रिकेट सलाहकार समिति की बैठक की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में विचार विमर्श किया जाएगा। हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है, कि बैठक औपचारिक होगी या अनौपचारिक, इसका इंतजार पूरी दुनिया को रहेगा क्योंकि बीसीसीआई के अगले चयनकर्ता का सभी को बेसब्री से इंतजार है।

बीसीसीआई को मिले 80 आवेदन

दरअसल बीसीसीआई द्वारा बड़ा कदम उठाते हुए जब चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति को बर्खास्त कर दिया गया, और इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 28 नवंबर रखी गई थी। जिसकी समय सीमा भी खत्म हो चुकी है, हालांकि रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई को इसके लिए 80 आवेदन मिले थे। जिसमें भारत के पूर्व क्रिकेटर अजीत अगरकर, नयन मोंगिया, लक्ष्मण शिव रामकृष्णन और सलिल अंकोला के नाम मौजूद है।

आखिर क्या होनी चाहि3ए योग्यता

सबसे पहले यह समझना बेहद आवश्यक है, कि जो भी खिलाड़ी चयनकर्ता पद पर काबिज होगा। उसमें क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए। जो भी खिलाड़ी 7 या इससे अधिक टेस्ट मैच खेल चुका है। फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, साथ ही 10 वनडे के साथ 20 लिस्ट ए मैच भी खेल चुका हो। इसके साथ-साथ वह खिलाड़ी 5 साल से पहले क्रिकेट से रिटायरमेंट भी ले चुका हो। इसके साथ ही बीसीसीआई की किसी भी कमेटी का सदस्य ना हो, और अगले 5 सालों तक सेवाएं भी दे सके। यह सभी योग्यताएं नए चयनकर्ता में शामिल होनी चाहिए।

Read Also:-Women IPL:- 8 टीमों ने दिखाई अपनी दिलचस्पी, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स में हो सकती है टक्कर