Virat Kohli
Virat Kohli

विराट कोहली (Virat Kohli) को दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, लेकिन बीसीसीआई ने विराट कोहली को सीमित ओवर्स की कप्तानी से हटाने का कड़ा फैसला किया है। विराट कोहली वनडे विश्व कप 2023 से पहले कप्तानी नही छोड़ना चाहते थे. अगर अब कोहली टेस्ट टीम की कप्तानी नहीं करते तब ये तीन खिलाड़ी कप्तानी पद के दावेदार हैं.

ऋषभ पंत


ऋषभ पंत भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज है। आईपीएलए दिल्ली की टीम की कप्तानी करने वाले ऋषभ पंत को रोहित शर्मा और केएल राहुल के बाद टेस्ट टीम के कप्तान के रूप देखा जा सकता है। इन दोनो खिलाड़ियों के अलावा ऋषभ पंत ही भारतीय क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में निरंतरता के साथ नजर आए हैं। चयनकर्ताओं का ऋषभ पंत में काफी भरोसा नजर आता है.

रोहित शर्मा


इंडियंस टीम के सीमित ओवर्स कप्तान को भारतीय टीम का फुल टाइम ऑल फॉर्मेट कप्तान बनाया जा सकता है। बीसीसीआई के अनुसार रोहित शर्मा पांच बार अपनी टीम को आईपीएल का खिताब दिला चुके हैं और उनकी कप्तानी रोहित शर्मा ने एशिया कप भी जीता था। जिसमे विराट कोहली स्क्वाड का हिस्सा नहीं थे। इसलिए रोहित शर्मा के कप्तान बनने के सबसे ज्यादा चांस हैं.

केएल राहुल


भारतीय मेंस टीम के लिए रोहित शर्मा को नया सीमित ओवर्स कप्तान बनाया जा चुका हैं। लेकिन वो 34 साल के हो चूके है। जल्दी ही टीम को नए कप्तान की जरूरत होगी। ऐसे में अनुभव, प्रदर्शन और निरंतरता के चलते केएल राहुल का नाम सबसे आगे है। केएल राहुल को टी20 फॉर्मेट का कप्तान बनाया जा चुका है। इसी के साथ टेस्ट टीम के लिए चुने गए नए उपकप्तान रोहित शर्मा के चोटिल होने के बाद टेस्ट फॉर्मेट के लिए भी केएल राहुल को ही उपकप्तान बनाया गया है.

बता दें, दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट सीरीज के लिए कप्तान विराट कोहली और स्क्वाड दक्षिण अफ्रीका जा चुके हैं.