Team India: भारतीय टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी है जो अपने शानदार प्रदर्शन से सबके फैंस बने हुए हैं, हर क्रिकेटर का सपना होता है कि वह भारतीय टीम के लिए खेले, लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी हैं जिन्होंने शराब की लत में अपना करियर तबाह कर लिया. इस खिलाड़ी ने सिर्फ 17 साल की उम्र में टीम इंडिया (Team India) के लिए पहला मैच खेला था.

हम बात कर रहे हैं, 1965 में पुणे में जन्मे मनिंदर सिंह की जिन्होंने मात्र 17 साल की उम्र में पाकिस्तान जैसी टीम के खिलाफ शुरू किया था. मनिंदर की तुलना महान खब्बू स्पिनर बिशन सिंह बेदी से की जाती थी. मनिंदर सिंह ने शुरुआत में खूब नाम कमाया था, लेकिन खराब फॉर्म के मानसिक दबाव ने उनके करियर को बर्बाद कर दिया था.

मनिंदर मैदान में कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पा रहे थे, जिसके चलते उन्हें टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया. टीम से निकाले जाने का तनाव मनिंदर को ऐसा भारी पड़ा कि वे जमकर शराब पीने लगे और ड्रग्स लेने लगे.

इतना ही नहीं मनिंदर ने टीम से बाहर होने के तनाव के चलते खुदकुशी करने की भी कोशिश की थी. लोगों का कहना है कि उनकी मौत सिर्फ एक हादसा है. लगातार ड्रग्स लेने के चलते उनको जेल भी भेज दिया गया था. मनिंदर ने भारत के लिए 35 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 88 विकेट हासिल किए. वहीं 59 वनडे मैचों में 66 विकेट अपने नाम किए थे.