Team India: भारतीय Cricket ने रचा इतिहास दुनिया में ऐसा करने वाला बन गया पहला देश

Team India: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा एकदिवसीय मुकाबला रायपुर के शहीद वीर नारायण स्टेडियम में संपन्न हुआ। जिसमें भारतीय टीम न्यूजीलैंड को हराते हुए 8 विकेट से जीत हासिल करने में कामयाब रही। इस जीत के साथ भारतीय टीम और यह स्टेडियम भारत में कई नए एतिहासिक रिकॉर्ड रचने में कामयाब रहा। जोकि मैच समाप्त होने के बाद काफी देर तक चर्चाओं का विषय रहा। आइए जानते हैं वह कौन से रिकॉर्ड्स है।

रायपुर ने रचा रिकॉर्ड

दूसरे वनडे मैच के दौरान टॉस जीतने के बाद ही रायपुर के शहीद वीर नारायण स्टेडियम ने इतिहास के पन्ने में अपना नाम दर्ज करवा दिया। अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट की मेजबानी करने वाला यह स्टेडियम भारत का 50 वा स्टेडियम था। इसी के साथ दुनिया में भारत ऐसा पहला देश है, जहां अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबले 50 क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए। भारत ने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड जैसे देशों को भी पीछे छोड़ दिया।

वही इसके अतिरिक्त 65 हजार दर्शक क्षमता रखने वाला यह स्टेडियम भारत का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम बन चुका है। इसके साथ ही यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्टेडियम भी है। मौजूदा समय में 1 लाख 32 हजार दर्शक क्षमता रखने वाला सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का रिकॉर्ड अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम पर है।

शहीद के नाम पर रखा गया नाम

आपको बता दें कि राजसी शहीद वीर नारायण सिंह के नाम पर इस स्टेडियम का नाम रखा गया है। बताया जाता है की वीर नारायण जोकि एक जमींदार थे, साल 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में आगे बढ़कर अंग्रेजों से लोहा लिया था, उन्हीं के नाम पर इस स्टेडियम का निर्माण किया गया है।

ऐसे तो साल 2008 में ही यह स्टेडियम बनकर तैयार हो चुका था। इसके बाद बहुत से मैच भी खेले गए, लेकिन वनडे अंतर्राष्ट्रीय की मेजबानी इस स्टेडियम को नहीं मिल सकी थी। इस बार बीसीसीआई द्वारा आश्चर्यजनक रूप से इसे भी पूरा कर दिया गया है।

दूसरे एकदिवसीय मुकाबले के पहले रायपुर का यह स्टेडियम कई घरेलू मैचों की मेजबानी कर चुका है। सबसे पहला आईपीएल का मैच साल 2012 में इस स्टेडियम में खेला गया था। इसके बाद रोड सेफ्टी टूर्नामेंट के कई मैचों की मेजबानी भी इस स्टेडियम पर की गई थी, जिसमें सचिन तेंदुलकर सहित कई दिग्गज क्रिकेटर शामिल हुए थे।

Read Also:-पहले न्यूजीलैंड से जीत फिर ICC से तोहफा, Team India को एक के बाद एक मिली खुशखबरी