T-20 World Cup : सेमीफाइनल की दौड़ में भारत को पहुंचाने वाले यह टॉप 4 खिलाड़ी

T-20 World Cup : के सेमीफाइनल हमें T-20 World Cup पहुंच गई है और भारतीय टीम का इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। साल 2021 के वर्ल्ड कप में विराट कोहली की कप्तानी के दौरान यही टीम ग्रुप स्टेज में बाहर हो गई थी लेकिन रोहित शर्मा के रूप में टीम में एक नए कप्तान के शामिल होने के चलते टीम इंडिया की तस्वीर ही बदल गई। किस आर्टिकल के जरिए ऐसे टॉप 4 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिनके दम पर भारत यहां तक का सफर तय करने में कामयाब रहा।

इस वर्ल्ड कप के दौरान भारत का सफर

12 28 T-20 World Cup : सेमीफाइनल की दौड़ में भारत को पहुंचाने वाले यह टॉप 4 खिलाड़ी

 

भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने वाले टॉप 4 खिलाड़ियों के नाम इस प्रकार हैं।

मोहम्मद शमी

पिछले T20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत को अपनी पहले मैच के दौरान पाकिस्तान से शिकस्त का सामना करना पड़ा। इस मैच के दौरान मोहम्मद शमी 3.5 ओवर में 43 रन देने में कामयाब रहे लेकिन टिकट एक भी नहीं ले सके, जिसके चलते उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया। अभी हाल ही में शमीं के कोविड ए पॉजिटिव होने के कारण जब वह रिकवर हो गए तो उन्होंने इस साल T20 वर्ल्ड कप में वह अपनी वापसी करने में कामयाब रहे पिछले 5 मैचों के दौरान शमी ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से न सिर्फ अपने आलोचकों का मुंह बंद किया है बल्कि भारत को सेमीफाइनल की रेस में पहुंचाने में भी शमी का बहुत बड़ा योगदान रहा है।

भले ही T20 वर्ल्ड कप के दौरान शमीं अधिक विकेट नहीं ले सके, लेकिन उनके द्वारा जितने भी ओवर किए गए, उनमें बल्लेबाज रन बनाने में नाकाम रहे जब भी टूर्नामेंट के दौरान भारतीय कप्तान को विकेट की आवश्यकता पड़ी। शमी द्वारा विपक्षी टीम का विकेट चटकाए आ गया। कुछ ऐसी ही स्थिति भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान भी रही। शमीं ने इस इफ्तिखार अहमद का विकेट उस समय चटकाया। जब टीम को इसकी बहुत अधिक आवश्यकता थी। जिसके बाद गेम भारत के पक्ष में नजर आने लगा। भारत को इस टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान शमी की कंसिस्टेंसी से बहुत अधिक फायदा पहुंचा है।

सूर्यकुमार यादव

T20 वर्ल्ड कप के दौरान पहले से ही अपनी रिदम में नजर आ रहे सूर्यकुमार यादव ने इस टूर्नामेंट के दौरान भी अपने जलवे को बरकरार रखा। 1 साल में T20 वर्ल्ड कप के दौरान सूर्यकुमार यादव 1000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। उनके द्वारा यह कारनामा साल 2022 में कर दिखाया गया था। साल 2021 में पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान द्वारा उनसे पहले टी20 में 1000 रन बनाकर यह कारनामा कर दिखाया गया था, इसके अतिरिक्त आईसीसी की रैंकिंग में भी सूर्यकुमार यादव T20 के नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं।

सूर्यकुमार यादव की तीन अर्धशतकीय पारियां T20 वर्ल्ड कप के दौरान और 360 डिग्री शॉट्स चर्चा का विषय बने हुए हैं। भारत को जीत दिलाने में सूर्यकुमार यादव ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत पाकिस्तान और भारत बांग्लादेश के मैच के दौरान सूर्यकुमार यादव शानदार प्रदर्शन दिखाने में भले ही नाकाम रहे हो। लेकिन उनके द्वारा साउथ अफ्रीका के खिलाफ 40 गेंदों में 68 रन बनाए गए। वही सूर्यकुमार यादव जिंबाब्वे और नीदरलैंड के खिलाफ भी नाबाद रहे।

अर्शदीप सिंह

एशिया कप 2022 के दौरान भारत-पाकिस्तान सुपर – 4 के मुकाबले में 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर रवि विश्नोई द्वारा फुल ऑफ साइड फेंकी गई। लेकिन यहां मौजूद फील्डर अर्शदीप के हाथों से गेंद फिसल कर गिर गई। जिसके चलते इस मैच के दौरान भारत की हार का जिम्मेदार अर्शदीप सिंह को माना जाने लगा। लेकिन उनके द्वारा इसके जवाब में टी-20 में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से दिया गया। पाकिस्तान के मुकाबले के दौरान सुपर 12 में अर्शदीप सिंह दूसरा ओवर डालने आए, लेकिन ओवर की पहली ही गेंद पर अर्शदीप द्वारा पाकिस्तान के ओपनर बाबर आजम को आउट कर दिया गया। इसके बाद उनके द्वारा मोहम्मद रिजवान और आसिफ अली को भी पवेलियन भेज दिया गया, उनके द्वारा 4 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट झटके गए। जिसके चलते भारत यह मैच जीत गया।

वही नीदरलैंड के खिलाफ मैच के दौरान भी अर्शदीप का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। उनके द्वारा टीम को 2 विकेट दिलाए गए। इसके अगले मैच के दौरान बांग्लादेश और भारत के बीच कड़ी टक्कर के चलते अर्शदीप ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 2 विकेट हासिल किए।

विराट कोहली

विराट कोहली लगभग 3 सालों से T20 वर्ल्ड कप से पहले खराब दौर से गुजर रहे थे। उनके द्वारा एशिया कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाया गया। फिर वह T20 वर्ल्ड कप के सुपर -12 के पहले मुकाबले के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ 53 गेंदों में 82 रनों की नाबाद पारी खेलने में कामयाब रहे।

वही 19वें ओवर में हारिस रऊफ की गेंद पर कोहली द्वारा जड़े गए दो छक्कों ने पूरे मैच का रुख ही पलट कर रख दिया। मेलबर्न क्रिकेट के मैदान पर कोहली की खेली गई यह पारी T20 फॉर्मेट में उनकी सबसे बेहतरीन पारी बताई जा रही है।

भारत नीदरलैंड मैच के दौरान विराट कोहली द्वारा 44 गेंदों में 62 रनों की नाबाद पारी खेल कर उन्होंने अपने आलोचकों के मुंह को बंद कर दिया। उनके द्वारा बांग्लादेश के खिलाफ भी 44 गेंदों में 64 रनों की नाबाद पारी खेली गई। और विराट टीम को एक मजबूत स्थिति तक पहुंचाने में कामयाब रहे।

Read Also:-सेमीफाइनल में Team India की इंग्लैंड पर जीत पक्की, जानिए कारण