T20: BCCI ने किया नया प्लान तैयार, टीम में वापसी करने के लिए तैयार हुए MS Dhoni

T20 World Cup 2022 में भारतीय टीम को सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड से शिकस्त का सामना करना पड़ा और एक बार फिर से भारतीय टीम का वर्ल्ड कप जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। इस बार टीम इंडिया को मिली हार ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया है इन्हीं कारणों के चलते भारतीय टीम के T20 खेलने के तरीकों को पूरी तरह से परिवर्तित किया जा सकता है‌ अब प्रश्न उठता है कि क्या इसके लिए BCCI पूरी तरह से तैयार है, और बड़ा बदलाव करने के लिए आखिर क्या कदम उठाए जाएंगे।

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार टी-20 फॉर्मेट में नई जान फूंकने को लेकर बीसीसीआई द्वारा कुछ कदम उठाने पर विचार किया जा रहा है, जिसमें T20 फॉर्मेट का कप्तान हार्दिक पांड्या को, नहीं तो टी20 और वनडे में अलग-अलग कप्तान और कोच को लेकर चलना हो इन्हीं बातों पर चर्चाएं जारी है।

लेकिन इसी बीच एक बहुत बड़ी बात सामने आई है,कि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को BCCI टीम इंडिया में शामिल करना चाहती है। आईसीसी टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम को किस प्रकार से क्रिकेट खेलना चाहिए इसकी जिम्मेदारी महेंद्र सिंह धोनी के कंधो पर सौंपी जा सकती है।

एमएस धोनी का क्या रहेगा रोल

T20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भी एमएस धोनी को बतौर मेंटर टीम इंडिया में शामिल किया गया था। लेकिन इस बार बिल्कुल परमानेंट तरीके से उन्हे लेकर चर्चाएं की जा रही है। ताकि 3 आईसीसी टूर्नामेंट अपने नाम करने वाले महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया का सही मार्गदर्श कर सकें।

रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल 2023 के बाद एमएस धोनी आईपीएल को अलविदा बोल सकते हैं। ऐसी स्थिति में उनके पास समय होगा, जिसके चलते टी-20 फॉर्मेट में बीसीसीआई उनसे टीम इंडिया के साथ काम करने को बोल सकता है। क्योंकि एक साथ तीनों ही फॉर्मेट में हेड कोच राहुल द्रविड़ के लिए काम करना बहुत मुश्किल साबित हो रहा है।

BCCI करेगा तुरंत बड़े बदलाव

अभी भारतीय टीम के लिए T20 वर्ल्ड कप 2022 को हारे हुए एक हफ्ता भी नहीं बीता और अचानक से हलचल मच गई। ऐसी स्थिति में बीसीसीआई द्वारा जल्दबाजी में कोई फैसला लिया जाएगा अन्यथा वह आराम से हर चीज को हैंडल करने की सोचेगा। टी-20 फॉर्मेट का अगला वर्ल्ड कप 2024 में होना है, लेकिन उससे पहले वनडे का वर्ल्ड कप 2023 में होना है। ऐसी स्थिति में क्या बोर्ड अभी से मिशन में लगा हुआ है और रोहित शर्मा की कप्तानी पर संकट मंडरा रहा है।

रोहित शर्मा की अगुवाई में इस बार टीम इंडिया T20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर गई थी, जहां भारतीय टीम सेमीफाइनल तक का सफर तो आसानी से तय कर सकी, लेकिन उसके बाद वह आगे बढ़ने में नाकाम रही। सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान भारतीय टीम को इंग्लैंड 10 विकेट से मात देने में कामयाब रहा और भारत का T20 World Cup जीतने का चकनाचूर कर दिया। आखिरी बार साल 2007 में भारत T20 World Cup और साल 2013 मे‌ ICC ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहा, और इन दोनों ही मौकों के दौरान भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे।

Read Also:-इस खिलाड़ी को पहले गया टीम से निकाला अब छिनी IPL की कप्तानी, करियर पर लगने वाला है फुल स्टॉप