IPL 2023 : BCCI अध्यक्ष Sourav Ganguly ने किया खुलासा, अगले साल से किए जाएंगे आईपीएल के फॉर्मेट में बदलाव

IPL 2023 : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष Sourav Ganguly द्वारा बताया गया, कि अगले साल से आईपीएल के सीजन में काफी बदलाव किए जाएंगे। कोविड-19 महामारी से पहले IPL 2023 सीजन अपने पुराने फॉर्मेट में वापसी कर सकेगा। जिसमें टीमें अपने घरेलू मैदान और विरोधी टीमों के मैदान पर खेलते नजर आएंगी।

जहां साल 2020 मे संयुक्त अरब अमीरात के तीन स्थानों दुबई, शारजहां और अबू धाबी के खाली स्टेडियमों में आईपीएल का आयोजन किया गया था। वही इस टूर्नामेंट का आयोजन साल 2021 में दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई और चेन्नई में किया गया। इस समय कोविड-19 नियंत्रण में चल रहा है। जिसके चलते आईपीएल घरेलू मैदान और विरोधी टीमों के मैदान पर अपने पुराने फॉर्मेट के अनुरूप ही खेला जाएगा।

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली द्वारा राज्य इकाइयों को संदेश भेजते हुए बताया गया, कि “अगले साल से घरेलू मैदान और विरोधी टीमों के मैदान पर खेलने के फॉर्मेट (होम -अवे) ‌आईपीएल में आयोजित किया जाएगा। जिन्हें सभी 10 टीमों द्वारा अपने अपने घरेलू मैचों को अपने तय स्थल पर खेला जाएगा”। साल 2020 के बाद से पहली बार बीसीसीआई अपने पूरे घरेलू सीजन का आयोजन कर रहा है। जिसमें घरेलू टीमों और विरोधी टीमों को मैदान पर पुराने फॉर्मेट में खेलते देखा जा सकेगा।

इसके अतिरिक्त बीसीसीआई द्वारा अगले साल से महिला आईपीएल के आयोजन करने के बारे में भी विचार किया जा रहा है। जिसके बारे में पीटीआई द्वारा पिछले महीने एक रिपोर्ट जारी की गई थी। कि दक्षिण अफ्रीका में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के बाद मार्च में महिला आईपीएल का आयोजन किया जा सकता है।
सौरभ गांगुली ने 20 सितंबर को भेजे गए संदेश में बताया, कि “बीसीसीआई द्वारा अभी बहुप्रतीक्षित महिला आईपीएल के आयोजन पर काम किया जा रहा है। जिसका पहला सीजन अगले साल की शुरुआत में आयोजित किया जा सकेगा”

Read Also:-World Cup 2023 के लिए टीम इंडिया में अचानक शामिल हुआ यह खतरनाक खिलाड़ी, अब भारत की जीत होगी निश्चित