IND vs SL: डेब्यू मैच में ही शिवम मावी ने किया बेहतरीन प्रदर्शन, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, मैच के दौरान बने 9 एतिहासिक रिकॉर्डइस

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच 3 जनवरी को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। जहां भारतीय टीम द्वारा पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी की गई, और स्कोरबोर्ड पर 163 रनों के लक्ष्य को लगाया गया। जवाब में श्रीलंका की टीम मात्र 160 रन ही बना सकी, जिसके चलते वह 2 रनों से इस मैच को हार गई। भारत बनाम श्रीलंका के बीच खेले जा रहे इस मैच के दौरान कई पुराने रिकॉर्ड टूट गए, और कई नए रिकॉर्ड बन सके, आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं उन रिकॉर्ड्स के बारे में।

शिवम मावी ने रच डाला इतिहास

1. शिवम मावी अपने पदार्पण मैच के दौरान संभावित 4 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन चुके हैं। इस मैच में वह 4 ओवर में 22 रन देकर 4 सफलताएं प्राप्त कर सके।

2. स्कोरबोर्ड पर भारतीय टीम आज 163 रनों का लक्ष्य लगाने में कामयाब रही, और लगाने के साथ-साथ उसे बचा भी लिया था। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर कभी भी इतना कम टोटल डिफेंड नहीं किया गया था।

3. अब तक वानखेड़े स्टेडियम में कुल 8 टी20 मुकाबले खेले गए, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 3 मैच, तो वहीं लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम 5 मैच जीतने में कामयाब रही।

4. श्रीलंकाई स्पिनर महेश तीक्ष्णा द्वारा इस मैच के दौरान अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 50 विकेट प्राप्त किए गए।

5. श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका भारत के खिलाफ T20 की आखिरी चार पारियों में 47* (19), 74* (38), 33* (18), 45 (27),

उमरान मलिक की तीव्र गति का जलवा

6. इस मैच के दौरान मलिक ने बहुत ही शानदार और बेहतरीन गति से गेंदबाजी की। इस मैच की सबसे तेज गेंद उमरान मलिक के द्वारा फेंकी गई। उमरान मलिक द्वारा की गई गेंद की गति 155 Km/ph की थी।

7. इस मैच के दौरान श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका द्वारा 3 छक्के जड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 100 छक्कों को पूरा कर लिया गया।

8. वही आज T20 अंतरराष्ट्रीय में कुशल मेंडिस द्वारा अपना 50वां मैच खेला गया।

9. सबसे कम रनों की तीसरी जीत थी, भारत के लिए T20 इंटरनेशनल में सबसे कम जीत का अंतर (रनों से)

1 रन बनाम साउथ अफ्रीका कोलंबो आरपीएस 2012

एक रन बनाम बान बेंगलुरु 2016

2 रन बनाम श्रीलंका मुंबई विश्व कप 2023

Read Also:-IND vs SL : Team India के आगे नहीं टिक सकी श्रीलंका, 2 रनों से हारने के बाद श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका का गुस्सा सातवें आसमान पर