विराट और बाबर के बीच चल रही जंग, रिकी पोंटिंग बोले यह है दुनिया का सबसे घातक खिलाड़ी

हमेशा से ही भारतीय टीम के पूर्व कप्तान Virat Kohli और पाकिस्तान के बाबर आजम को लेकर तुलना होती रहती है। क्रिकेट जगत में अक्सर इन दोनों खिलाड़ियों को लेकर सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के बीच में लगातार जंग छिड़ी ही रहती है।

हाल ही में आईसीसी अवॉर्ड्स की घोषणा के बाद इन दोनों खिलाड़ियों को लेकर एक बार फिर से तगड़ी बहस हो गई है। जिसको लेकर हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग द्वारा बड़ा बयान दिया गया, जिससे पूरे क्रिकेट जगत में तहलका मच गया।

रिकी पोंटिंग ने कहीं बड़ी बात

हाल ही में आईसीसी अवार्ड्स का ऐलान किया गया था, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग द्वारा आईसीसी के डिजिटल शो द आईसीसी रिव्यू में पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम की जमकर तारीफ करते हुए बताया गया।

“तकनीकी रूप से वह बहुत अच्छे हैं। उनके पास अलग-अलग परिस्थितियों में खेलने की क्षमता है। वह स्पिन और पेस बॉलिंग को बहुत अच्छे से खेलता है। दुनिया भर की अलग-अलग स्थितियों में वह ढलने में भी काबिल है। यही महान खिलाड़ियों को अच्छे खिलाड़ियों से अलग बनाता है।”

उन्होंने आगे बताया,

“मानसिक तौर पर महान खिलाड़ी बेहद मजबूत होते हैं। सिर्फ देखना यह होता है कि वह वनडे में पारी को कैसे कंट्रोल करता है। कितनी देर तक टेस्ट मैच में क्रीज पर टिकता है और जब रन बनाने की जरूरत होती है तो क्या टेक्निक अपनाता है।”

इतना सब होने के बाद भी रिकी पोर्टिंग यही समझते हैं, कि बाबर आजम अभी भी उस पीक पर मौजूद नहीं है। इनका कहना है, उन्हें अभी भी अपनी कुछ गलतियों में सुधार करने की आवश्यकता है।

आईसीसी अवॉर्ड्स में छाए

जानकारी के लिए बता दें, कि साल 2022 के आईसीसी अवॉर्ड्स में बाबर आजम पूरी तरह से छाए रहे है। आईसीसी के दो अहम पुरुष क्रिकेट अवार्ड, सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी और वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर से वह सम्मानित किए गए है। इसके अतिरिक्त वह टेस्ट और वन-डे टीम ऑफ द ईयर में भी चुने गए हैं। जहां एकदिवसीय टीम की कमान उन्हें सौंपी गई है।

वहीं अगर बाबर आजम के आंकड़ों की बात की जाए, तो 2022 में वह 1184 टेस्ट रन, 85 वनडे मैचों में 679 रन और टी-20 क्रिकेट में 735 रन बनाने में कामयाब रहे। वह अब तक टेस्ट क्रिकेट में 9 शतक, वनडे में 17 शतक जबकि T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 शतक जड़ चुके हैं। तीनों ही फॉर्मेट में बाबर आजम का औसत 40 से अधिक रहा है।

Read Also:-IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के इस महान खिलाड़ी के सामने नहीं टिक सकते विराट कोहली, खुलेआम मिली चुनौती, होगा रोमांचक मुकाबला