Reports : Team India का परमानेंट कप्तान बनेगा यह खिलाड़ी ना कि Rohit और Virat

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान Team India की हुई शिकस्त के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा बदलाव करने के बारे में विचार किया जा रहा है। बीसीसीआई द्वारा T20 की एक नए सिरे से शुरुआत करने के बारे में फैसला लिया गया। जिसके चलते टीम में बहुत से बदलाव किए जाएंगे।

टीम में बदलाव के साथ-साथ टीम के कप्तान को बदलने के बारे में भी फैसला लिया गया है। जहां भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों से लेकर हार्दिक पांड्या को सौंपने के बारे में विचार किया जा रहा है। वही यह भी खबर आ रही है, कि भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ियों की छुट्टी करके युवा खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है।

रोहित और विराट की जगह मरणा रहा संकट

बीसीसीआई के अधिकारी सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक,

“भारत के 2 सबसे पॉपुलर क्रिकेटरों ,जिनमें रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम शामिल है, आगे चलकर T20I के लिए चुने जाने की संभावना बहुत कम नजर आ रही है। यह अनुभवी जोड़ी 1 दशक से अधिक समय से भारतीय क्रिकेट के स्तंभ के रूप में टिकी हुई है, लेकिन देश में खेल के खासी निकाय- बीसीसीआई संयुक्त राज्य अमेरिका में 2024 T20 वर्ल्ड कप को देखते हुए प्रारूप में सीनियर खिलाड़ियों की अपेक्षा युवा खिलाड़ियों को शामिल करने के बारे में विचार किया जा रहा है।”

हार्दिक को कप्तान बनाए जाने की संभावना

किसी के साथ सूत्रों ने अपनी बात को आगे बताया कि,

“भारत की T20I योजनाओं में हार्दिक पांड्या एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे सबसे छोटे प्रारूप में हार्दिक को दीर्घकालिक कप्तान बनाए जाने की संभावना जताई जा रही है।”

“चेतन शर्मा की अगुवाई वाली बीसीसीआई की नई चयन समिति जो कि जनवरी में नियुक्त की गई थी। विराट और रोहित के साथ उनके T20I भविष्य के बारे में बात कर सकती है। उन्होंने बताया कि इस स्टार जोड़ी ने स्वयं को T20I में चयन के लिए उपलब्ध कराया है।”

रोहित ने दिया बड़ा बयान

रोहित शर्मा ने भी इस मामले को लेकर अपनी एक अलग राय प्रस्तुत की है वनडे मैच के पहले हुई प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने मीडिया कर्मियों से बातचीत के दौरान बताया कि,

“हमारे पास सिर्फ 6 T20I मौजूद है। जिनमें से 3 खत्म हो चुके हैं। हमें आईपीएल तक लड़कों की देखभाल करने की आवश्यकता है। उसके बाद देखेंगे, कि आईपीएल के बाद अब क्या निष्कर्ष निकलता है। लेकिन अभी निश्चित रूप से इसे छोड़ने का मैंने फैसला नहीं लिया है।”

खिलाड़ियों के कार्यभार को देखते हुए लिया फैसला

रोहित शर्मा ने इसी के साथ अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि-

“कुछ वरिष्ठ खिलाड़ियों के कार्यभार प्रबंधन के चलते एक नए लुक वाली टीम श्रीलंका के खिलाफ T20I खेली थी। शेड्यूल को देखने से पता चलता है कि बैक टू बैक मैच होते थे, इसलिए कुछ खिलाड़ियों के कार्यभार को देखते हुए हमने फैसला लिया, कि अब हम यह सुनिश्चित करेंगे, कि उन्हें पर्याप्त ब्रेक का समय मिल सके, और उनका प्रबंधन भी करें। इसमें मैं निश्चित रूप से शामिल हूं।”

“T20 में वरिष्ठ खिलाड़ी और बीसीसी अधिकारी दोनों के अलग-अलग मतों से यह बताया गया है, कि इनमें से कौन सही और कौन गलत है। वैसे देखा जाए, तो भारतीय टीम को विराट और रोहित जैसे खिलाड़ियों की आवश्यकता है। जो कभी भी अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के चलते किसी भी मैच के रुख को बदलने की काबिलियत रखते हो। इसके अतिरिक्त विराट कोहली मौजूदा समय में गजब की फॉर्म में चल रहे हैं ,तो भारतीय टीम ऐसे खिलाड़ी का फायदा अवश्य उठाना चाहेगी।”

Read Also:-Hardik Pandya के चोटिल होने पर टीम इंडिया की कप्तानी संभाल सकते हैं यह तीन खिलाड़ी