रणजी में तिहरा शतक जड़कर Prithvi Shaw ने रचा इतिहास 400 रनों से चूके फिर भी कई रिकॉर्डो को किया ध्वस्त

रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक जड़कर Prithvi Shaw ने तहलका मचा दिया है। चारों तरफ बस पृथ्वी शॉ की ही बात चल रही है। मुंबई की तरफ से खेलते हुए पृथ्वी शॉ 49 चौके और 4 छक्कों की सहायता से 379 रनों की विशाल पारी खेलने में कामयाब रहे। लंबे समय से यह खिलाड़ी भारतीय टीम से बाहर चल रहा है, इसके साथ ही बीसीसीआई चयनकर्ताओं द्वारा भी पृथ्वी शॉ को लगातार नजरअंदाज किया जाता रहा है।

पृथ्वी शॉ का रिकॉर्ड

इस तिहरे शतक के बाद से पृथ्वी शॉ लीजेंस की कैटेगरी में शामिल हो चुके हैं। वह एकमात्र ऐसे खिलाड़ी बन चुके हैं, जिन्होंने रोहित शर्मा और सहवाग के साथ T20 अंतरराष्ट्रीय में, शतक में, दोहरा शतक और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ दिया है।

इस तिहरे शतक के जडने के बाद से ही पृथ्वी अपने नाम कई रिकॉर्ड कर चुके हैं‌ बी. बी. निंबालकर के बाद अब दूसरे सबसे अधिक व्यक्तिगत स्कोर पृथ्वी शॉ द्वारा बनाए गए हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि एक पारी में निंबालकर 433 रन बनाने में कामयाब रहे जो आज तक एक बड़ा रिकॉर्ड बना हुआ है वहीं रणजी ट्रॉफी के इतिहास में संजय मांजरेकर द्वारा मुंबई के लिए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 370 रन नाबाद बनाए गए पृथ्वी शॉ द्वारा उसका भी रिकॉर्ड तोड़ दिया गया है।

पृथ्वी शॉ का करियर

भारत के लिए अब तक पृथ्वी शॉ पांच टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें वह 42 की औसत से 339 रन बनाने में कामयाब रहे। वहीं एकदिवसीय क्रिकेट में भी वह अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के चलते 6 मैचों में 31 की औसत से 189 रन बना सके। आईपीएल के दौरान पृथ्वी दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हैं जहां 63 मैचों में उनके द्वारा 1588 रन बनाए गए।

पहले दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान रहे श्रेयस अय्यर द्वारा पृथ्वी शॉ की इस बेहतरीन पारी की बहुत अधिक सराहना की गई है। ट्विटर पर श्रेयस अय्यर ने पृथ्वी की फोटो को शेयर करते हुए लिखा है, कि ‘पृथ्वी शॉ एक बेहतरीन चैंपियन बल्लेबाज हैं’।

Read Also:-विराट का रिकॉर्ड तोड़ Suryakumar Yadav बने पहले भारतीय बल्लेबाज