Polly Umrigar: सबसे सफल टेस्ट क्रिकेटरों में अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले सबसे सफल टेस्ट क्रिकेटरों में से एक पॉली उमरीगर की आज 96 जयंती है. 96 साल पहले उनका जन्म 28 मार्च 1926 को महाराष्ट्र के सोलापुर में हुआ. पॉली उमरीगर इतने शानदार खिलाड़ी थे कि करीब 14 लंबे टेस्ट करियर में उन्होंने कई नायाब रिकॉर्ड बनाए. अपने टेस्ट करियर में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट, सबसे ज्यादा रन और सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी थे. यह रिकॉर्ड बनाने वाले और टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. आइये जानते हैं उनकी जयंती पर उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

पॉली उमरीगर क्रिकेट के अलावा हॉकी और फुटबॉल का शौंक रखते थे.उन्होंने करियर में आगे बढ़ने के लिए क्रिकेट को चुना. इसके बाद वह सफलता के सातवे आसमान को छूए. एक बल्लेबाज, एक कप्तान और गेंदबाज के रूप में उमरीगर भारत को कुछ महत्वपूर्ण जीत दिलाने में सफल रहे. उन्होंने 1959 में भारत की तरफ से खेलते हुए कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के खिलाफ 251 रनों का सर्वोच्च स्कोर बनाया था. यह रिकॉर्ड 30 साल तक उनके नाम रहा.

ये भी पढ़ें- IPL 2022: जब कोहली बोले- ये बुमराह-बुमराह क्या कर लेंगे? पढ़ें पूरा किस्सा

एक खिलाड़ी के तौर पर उन्होंने एक परफेक्ट क्रिकेटर की मिसाल कायम की. ऑफ स्पिन करने में महारत हासिल करने वाले क्रिकेटर पॉली उमरीगर आउटस्विंग गेंदबाजी करने में माहिर थे. न सिर्फ गेंदबाज बल्कि शानदार फील्डर भी थे.

भारत के चुनिंदा क्रिकेटरों में शामिल उमरीगर ने यह करिश्मा 1962 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में किया था. टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले भारत के पहले क्रिकेटर उमरीगर हैं. उन्होंने यह रिकॉर्ड 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए टेस्ट में बनाया था. इस खेल में उमरीगर ने 223 रन बनाये थे और 26 चौके लगाए थे. भारत के लिए उमरीगर ने 59 टेस्ट खेले जिनमें 3631 रन बनाए. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 12 शतक और 14 अर्धशतक लगाए, इसके अलावा टेस्ट में उमरीगर ने 35 विकेट लिए. टेस्ट में उन्होंने 74 रन देकर 6 विकेट आउट करना रहा।

ये भी पढ़ें- RRR box office collection: लगातार धमाल मचा रही है राजामौली की फिल्म, कमा लिए इतने करोड़