IND vs NZ : रोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद यह तीन भारतीय खिलाड़ी भी न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में नहीं हो सकते शामिल

IND vs NZ : भारत में क्रिकेट के नए युग की शुरुआत हो चुकी है। भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीन टी-20 मैचों की सीरीज में हम इस नए युग की झलक देख चुके हैं। जहां भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या ने अपनी कप्तानी के नेतृत्व में तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। भारतीय टीम का एक नया रूप हमें इस सीरीज में देखने को मिला। अब भारत की अगली T20 सीरीज इसी महीने में न्यूजीलैंड में होना है, जिसके लिए भारतीय टीम की घोषणा बहुत जल्द ही की जा सकती है।

इस सीरीज में भारत के कुछ खिलाड़ियों को शामिल होने का चांस नहीं मिल सकता, जिसके बारे में इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे।

शायद ही मिल सकेगा संजू सैमसन को मौका

गजब का हुनर रखने वाले संजू सैमसन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत ही कम मौके मिले हैं। जिसके चलते कई बार कहा जाता है, कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा इस खिलाड़ी के टैलेंट के साथ अन्याय किया गया है। लेकिन जब भी संजू सैमसन को मौका मिला, वह अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते लोगों के दिलों में अपनी एक अलग छाप छोड़ने में नाकाम रहे। इन्हीं कारणों के चलते आगामी न्यूजीलैंड सीरीज के खिलाफ इस खिलाड़ी का पत्ता कट सकता है।

पहले टी20 मैच के दौरान संजू सैमसन को श्रीलंका के खिलाफ मौका दिया गया था, लेकिन उनके द्वारा कुछ खास कमाल नहीं किया जा सका। इसके बाद राहुल त्रिपाठी को चांस मिला, जो तीसरे T20 मैच में बेहतरीन और ताबड़तोड़ 35 रन बनाकर सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब रहे। अब न्यूजीलैंड की आगामी सीरीज के दौरान सैमसन की जगह उन्हें ही प्राथमिकता दी जा सकती है।

दिखाया जा सकता है हर्षल पटेल को बाहर का रास्ता

भारतीय क्रिकेट टीम में लगातार मौके मिलने के बाद भी ये खिलाड़ी उन मौकों का फायदा उठाने में नाकाम साबित हो रहा है। बहुत ही लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हर्षल पटेल रन रोकने और विकेट झटकने में नाकाम साबित हो रहे हैं। साल 2022 में हर्षल पटेल भारत के सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए।

10 से अधिक इकोनॉमी के साथ रन देने वाले हर्षल पटेल का खराब प्रदर्शन श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में जारी रहा था। जिसके चलते पहले ही मैंच के बाद उन्हें ड्रॉप कर दिया गया। अब आगामी न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज से इस खिलाड़ी का पत्ता कटना तंय है।

शुभमन गिल नहीं है T20 फॉर्मेट के लिए

भारत के ओपनर शुभमन गिल द्वारा श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में डेब्यू किया गया था, तीनों मैचों में यह खिलाड़ी क्रमशः 5, 7 और 46 रन ही बना सका। इन तीनों मैचों में वह एक भी अर्धशतक नहीं लगा सके। इस मैच में उनके द्वारा 46 रनों की पारी खेली गई, लेकिन उनकी यह पारी बहुत ही धीमी रही। जिसके चलते उन्हें इस मैच में आलोचना का शिकार होना पड़ा।

शुभमन गिल के इस प्रदर्शन को देखने के बाद उन्हें कई क्रिकेट प्रशंसक और विशेषज्ञों के द्वारा इस फॉर्मेट के लिए परफेक्ट नहीं बताया गया। लोगों का मानना है कि गिल वनडे और टेस्ट के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी अवश्य है, लेकिन टी-20 के लिए बिल्कुल नहीं इन्हीं कारणों के चलते आगामी न्यूजीलैंड सीरीज के खिलाफ शायद उन्हें मौका न दिया जाए उनके रिप्लेस पर अगली सीरीज में ऋतुराज गायकवाड को शामिल किया जा सकता है।

Read Also:-IND vs SL : श्रीलंका के खिलाफ इस खिलाड़ी को नहीं मिला एक भी मौका, कहीं खत्म ना हो जाए इसका इंटरनेशनल करियर