जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की भारतीय टीम में वापसी, रोहित और शमी को आराम | Bharat Gossips

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की भारतीय टीम में वापसी, रोहित और शमी को आराम

फिट हो चुके तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अगले साल श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर होने वाली टी20 श्रृंखला और आस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए सोमवार को भारतीय टीम में वापसी की जबकि उप कप्तान रोहित शर्मा को टी20 श्रृंखला के लिए आराम दिया गया है।

बुमराह (Jasprit Bumrah) स्ट्रेस फ्रेक्चर के कारण टीम से बाहर थे लेकिन उन्हें सूरत में गुजरात के अगले रणजी ट्राफी मैच में खेलने के लिए भारतीय टीम के फिजियो नितिन पटेल की स्वीकृति मिल गई है। सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की भी भारत की टी20 और वनडे टीम में वापसी हुई है जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को टी20 श्रृंखला से ब्रेक दिया गया है।

यहां टीम के चयन के बाद चयन समिति के अध्यक्ष एमएमके प्रसाद ने अनौपचारिक रूप से जुटे संवाददाताओं से कहा, ‘‘जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की श्रीलंका और आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के लिए दोनों टीमों में वापसी हुई है। हमने रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी को श्रीलंका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए आराम दिया है। शिखर धवन की भी वापसी हुई है और संजू सैमसन टी20 में बैकअप सलामी बल्लेबाज होंगे।’’

इंग्लैंड के विश्व कप विजेता फुटबालर Martin Peters का निधन!

भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ पांच जनवरी से तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेलेगी जबकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 जनवरी से तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी।

अच्छी फार्म में चल रहे तेज गेंदबाज दीपक चाहर के लिए बुरी खबर है। उनकी पीठ की चोट उभर आई है और वह अगले साल होने वाले आईपीएल की शुरुआत तक बाहर हो गए हैं। उनके चोटिल होने के कारण नवदीप सैनी भारतीय टीम में बने रहेंगे।

प्रसाद ने कहा, ‘‘आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों सलामी बल्लेबाज- शिखर, रोहित और लोकेश राहुल उपलब्ध रहेंगे।’’

रोहित ने इस साल सभी प्रारूपों में 47 मैच खेले जो भारतीय कप्तान विराट कोहली से तीन अधिक हैं और उन्हें ब्रेक दिए जाने की पूरी उम्मीद थी।

आठ महीने के डोपिंग प्रतिबंध के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करने वाले प्रतिभावान सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव भारत ए टीम के साथ न्यूजीलैंड जाएंगे जबकि हार्दिक पंड्या पीठ के आपरेशन से अब तक पूरी तरह से नहीं उबर पाए हैं।

इसे भी पढ़ें : रूट (Joe Root) के दोहरे शतक से इंग्लैंड को न्यूजीलैंड पर बढ़त

प्रसाद ने संकेत दिए कि आलराउंडर पंड्या न्यूजीलैंड दौरे के दूसरे हाफ में ही उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘हार्दिक के बारे में हम जनवरी के तीसरे हफ्ते में विचार करेंगे।’’

भारत को न्यूजीलैंड दौरे पर पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय, तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और दो टेस्ट मैच खेलने हैं। यह दौरा 24 जनवरी से शुरू होगा।

प्रसाद से हालांकि जब यह पूछा गया कि क्या महेंद्र सिंह धोनी किसी आगामी श्रृंखला के लिए उलब्ध होंगे तो उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

प्रसाद ने कहा, ‘‘मैं इस पर प्रतिक्रिया नहीं दे सकता। चयन के लिए उपलब्ध होने के लिए माही (धोनी) को पहले खेलना होगा।’’

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ‘स्पोर्ट्स हर्निया’ के कारण बाहर हैं जबकि चाहर अप्रैल तक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से दूर हैं लेकिन प्रसाद ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘दीपक अच्छा कर रहा था। वह विजय हजारे ट्राफी में खेल रहा था और अचानक विशाखापत्तनम में दूसरे वनडे के दौरान उसकी पीठ की चोट बढ़ गई। ’’

यह पूछने पर कि स्विंग गेंदबाज कौन होगा, प्रसाद ने कहा कि चयनकर्ता शारदुल ठाकुर के पक्ष में हैं जो अच्छी गति के साथ गेंद को स्विंग करा सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने पर्याप्त बैकअप खिलाड़ी तैयार किए हैं और हमारे पास प्रतिभावान गेंदबाजों का अच्छा पूल है। हमारे पास खलील अहमद भी है जो रणजी ट्राफी में खेल रहा है और टी20 में शमी की जगह नवदीप सैनी लेंगे।’’

टीमें इस प्रकार हैं:

भारतीय टीम (श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय के लिए): विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, शारदुल ठाकुर, मनीष पांडे, वाशिंगटन सुंदर और संजू सैमसन।

भारतीय टीम (आस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए): विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, केदार जाधव, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, शारदुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह।

PTI

admin

Next Post

गुजरात हाईकोर्ट ने सूरत दुष्कर्म और हत्या के आरोपी को सुनाई मौत की सजा

Fri Dec 27 , 2019
गुजरात उच्च न्यायालय ने सूरत की तीन साल की मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या (Rape And Murder Case) के आरोपी को मौत की सजा सुनाई है। इससे पहले जिला अदालत आरोपी को मौत की सजा सुना चुकी है। 22 साल के आरोपी अनिल यादव को गोडाडरा क्षेत्र में […]
gujarat hc pronounces death penalty to convict in surat Rape And Murder Case of three year old girl