आईपीएल (IPL) के इतिहास में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) सबसे सफल टीम रही है। बता दें कि मुंबई इंडियंस ने अब तक अपने क्षमता के बल पर पांच खिताब जीते हैं। वहीं मुंबई को मेगा ऑक्शन के बाद एक अच्छी टीम के साथ टूर्नामेंट शुरू करने का मौका मिला है। बता दें कि आईपीएल के पिछले सीजन में मुंबई प्लेऑफ तक भी नहीं पहुंच पाई थी। दरअसल, एक शानदार टीम होने के बाद भी मुंबई की टीम में कुछ बड़ी कमजोरी हैं, जिसकी वजह से टीम को इस साल भी खिताब जीतना मुश्किल लग रहा है।

ये है मुंबई इंडियंस की बड़ी कमजोरी

इस साल के आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम में स्पिन विभाग काफी चिंता का विषय बना हुआ है। टीम में संजय यादव, फैबियन एलन, मयंक माकंर्डे और मुरुगन अश्विन टीम के स्पिनर के तौर पर विकल्प हैं। वहीं राहुल चाहर, जयंत यादव या क्रुणाल पांड्या के मिश्रण में नहीं होने के कारण एक मान्यता प्राप्त शीर्ष-गुणवत्ता वाला स्पिनर टीम में नहीं है। रिपोर्ट्स की मानें तो जैसे-जैसे मैच चलेगा, पिच धीमी होती जाएगी, जिसके चलते मुंबई इंडियंस को एक गुणवत्ता वाले स्पिनर की जरूरत महसूस हो सकती है। वहीं टीम को ट्रेंट बोल्ट के चले जाने से पावर-प्ले के ओवरों में एक शक्तिशाली विकेट लेने के विकल्प की तलाश करने की काफी जरूरत है। आम तौर पर बुमराह नई गेंद से केवल एक ही ओवर फेंकते हैं और वहीं जोफ्रा आर्चर इस सीजन में मौजूद नहीं है। जिसके चलते टीम के अन्य तेज गेंदबाजों पर विकेट लेने की जिम्मेदारी पड़ेगी।

ये भी पढ़ें- IPL 2022: यह है IPL के पांच कप्तान. जिनमें टीम इंडिया तलाश रही है अपना भविष्य

मुंबई की ताकत है बल्लेबाजी

रोहित शर्मा और ईशान किशन के साथ बल्लेबाजी करने के लिए, सूर्यकुमार यादव और कीरोन पोलार्ड के साथ, मुंबई की बल्लेबाजी काफी मजबूत देखने को मिल रही है। वहीं देवाल्ड ब्रेविस, तिलक वर्मा, अनमोलप्रीत सिंह और टिम डेविड जैसे उभरते हुए बल्लेबाजों ने पिछले वर्षों से अपनी सफलता को आगे बढ़ाने के लिए काफी तैयार हैं। आपको बता दें कि तेज गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह आक्रमण की अगुवाई कर रहे हैं। वहीं इंग्लैंड के टी20 विशेषज्ञ टायमल मिल्स भी बुमराह का साथ निभाएंगे। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के डेनियल सैम्स और रिले मेरेडिथ, घरेलू तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट, बासिल थम्पी, अरशद खान और अर्जुन तेंदुलकर, जब तेज विकल्पों की जरूरत होती है तो मुंबई इंडियंस के लिए शानदार प्रदर्शन करते हैं।

ये खिलाड़ी दिखाएंगे अपना दम

आईपीएल 2022 में तिलक वर्मा और देवाल्ड ब्रेविस को बल्ले से उभरते सितारे बनने का मौका मिला है। जिन्हें प्री-सीजन वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य कोच महेला जयवर्धने द्वारा ‘विशाल प्रतिभा’ के रूप में माना जा रहा है, बाएं हाथ के वर्मा, एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज है, जिन्हें टीम की फ्रेंचाइजी ने 1.7 करोड़ रुपये में खरीदा था। बता दें कि वर्मा 2021/22 सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में काफी प्रभावशाली थे। उन्होंने 147.26 के स्ट्राइक रेट से सात मैचों में 215 रन पीटे थे। वहीं ब्रेविस ने हाल ही में अंडर-19 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता था। वह इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में सामने आए थें। जिसमें उन्होंने 90.19 की स्ट्राइक रेट के साथ 84.33 पर 506 रन बनाए थे और जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक भी शामिल था।

ये भी पढ़ें- IPL 2022 का आगाज आज से, इन दो टीमों के बीच होगा मुकाबला, मैच की पूरी जानकारी पाएं यहां