IND vs SL : Team India में आखिर जसप्रीत बुमराह और जडेजा को फिट होने के बाद भी नहीं मिल सकी जगह, हुआ बड़ा खुलासा

IND vs SL: नए साल की शुरुआत यानी 3 जनवरी से भारतीय क्रिकेट टीम और श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के बीच टी20 और वनडे सीरीज खेली जानी है। जिसके लिए Team India की दो अलग-अलग टीमें बनाई गई है। इन दोनों टीमों के कप्तान और उपकप्तान भी अलग-अलग हैं, जिसमें से टी-20 की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में होगी, वही वनडे में टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा ही इस जिम्मेदारी को निभाएंगे।

मंगलवार को देर शाम इस टीम इंडिया का ऐलान किया गया। ऐसा प्रतीत हो रहा था, कि ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की वापसी इस सीरीज में आसानी से हो जाएगी।

नहीं मिल सकी Team India में जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को जगह

बांग्लादेश के खिलाफ खेली जा रही सीरीज की टेस्ट और वनडे दोनों ही स्क्वाड में भारतीय क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों को जगह दी गई थी। लेकिन रविंद्र जडेजा इस सीरीज में चोटिल होकर बाहर हो गए थे। जिसके चलते टेस्ट और वनडे दोनों ही मैचों में उन्हें खेलने का चांस नहीं मिल सका।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह दोनों ही अब अपनी चोट से पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। लेकिन फिर भी अब तक BCCI का यही मानना है, कि टीम को अपने इन दो खिलाड़ियों को लेकर शामिल करने की जल्दबाजी कदापि नहीं करनी चाहिए। क्योंकि इसके पहले जब भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह चोट के बाद अपनी वापसी करने में कामयाब रहे थे, तो ठीक होने के तुरंत बाद खेलने के कारण ही अचानक फिर से उनकी वही चोट उभर कर सामने आ गई थी। जिसके चलते फिर से उन्हें लंबे समय के लिए टीम से बाहर होना पड़ा। जिसका हर्जाना भारतीय टीम को विश्व कप खोकर चुकाना पड़ा। ऐसी सिचुएशन में श्रीलंका के खिलाफ यह सीरीज इन दोनों खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में ही खेली जाएगी।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया सीरीज में हो सकेगी, जडेजा और बुमराह की वापसी

अगस्त और सितंबर में एशिया कप 2022 खेला गया था। शुरुआती पलों में रवींद्र जडेजा ने कुछ मैच खेले, लेकिन इसी बीच चोटिल होने के कारण उन्हें टूर्नामेंट छोड़कर तुरंत भारत वापसी करनी पड़ी। जसप्रीत बुमराह भी रविंद्र जडेजा के जैसे ही लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। लेकिन अब सबसे खास बात यह रही, कि भारतीय टीम की श्रीलंका सीरीज में ठीक होने के बाद भी यह दोनों खिलाड़ी अपनी वापसी कर पाने में नाकाम साबित हो रहे हैं।

श्रीलंका सीरीज के बाद भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खेलनी है, जोकि भारतीय टीम के लिए एक बड़ा चैलेंज साबित होगा। इसी के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम को भी भारत का दौरा करना है, जिसमें 4 टेस्ट होंगे, यह सीरीज टेस्ट चैंपियनशिप भारतीय टीम के लिए बहुत अधिक महत्व रखती है। माना जा रहा है कि इस सीरीज के लिए BCCI की भी यही राय है, कि यह दोनों खिलाड़ी पूर्ण रूप से फिट रहें, इसलिए रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह की वापसी ऑस्ट्रेलियाई सीरीज में हो सकती है।

Read Also:-IND vs SL :  टीम इंडिया की उपकप्ताननी मिलते ही हो उठे भावुक Suryakumar, छलक उठे आंखों में खुशी के आंसू