Untitled 1 Recovered Recovered 3 IND vs SA Oneday Match: टीम इंडिया इन पांच कारणों के चलते खाई साउथ अफ्रीका से शिकस्त

IND vs SA Oneday Match: पहले Oneday Match के दौरान साउथ अफ्रीका से मात्र 9 रनों के अंतर के साथ टीम इंडिया को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। वही साउथ अफ्रीका तीन मैचों की वनडे सीरीज के दौरान खेले गए पहले मैच में 1-0 से अजेय बढ़त बनाने में कामयाब रही। भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच 6 अक्टूबर को पहला वनडे मैच लखनऊ के इकाना स्पोर्ट्स स्टेडियम में खेला जाना था, जोकि बारिश के चलते 40 ओवर में सीमित किया गया। जिसमें टॉस जीतने के बाद भी टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा। टीम इंडिया की इस करारी हार के पांच मुख्य कारण बताए जा रहे हैं, जानिए आखिर क्या है वह पांच मुख्य कारण।

फील्डिंग ने किया निराश

विश्व की बेहतरीन फील्डिंग टीमों में से एक मानी जाने वाली टीम इंडिया जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इकाना स्टेडियम में पहले फील्डिंग करने के लिए उतरी, तो उससे कई जगह तमाम गलतियां हुई। जिसमें आवेश खान द्वारा 1 ओवर्स के दौरान दो मैच छोड़ना और कैच छोड़ने वाले दोनों खिलाड़ियों द्वारा अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम को टॉप स्कोरर तक पहुंचाया गया। लेकिन वही दोनों खिलाड़ी नाबाद लौटे जिसके चलते फील्डिंग के दौरान भारतीय टीम से कई जगह चूक हो गई।

हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर की साझेदारी को तोड़ने में नाकाम रहे गेंदबाज

शुरुआत में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकी टीम के विकेट जल्द ही गिराने मैं कामयाब रही, लेकिन 4 विकेट के बाद भारतीय गेंदबाज विकेट लेने में नाकाम साबित हुए। वहीं साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन 74 रन और डेविड मिलर 75 रन बनाते हुए जीत की तरफ बढ़ते गए।

सलामी जोड़ी साबित हुई फ्लॉप

शुरुआत में बेहतरीन प्रदर्शन की आवश्यकता होने के बाद भी टीम इंडिया के दोनों सलामी बल्लेबाज कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल कुछ ही रन बनाने के बाद आउट हो गए। शुरुआती झटकों के बाद भी टीम को नियमित अंतराल तक झटकों का सामना करना पड़ा।

खर्चे रवि बिश्नोई ने अधिक रन

टीम इंडिया की तरफ से सबसे अधिक रन रवि बिश्नोई द्वारा खर्च किए गए 8 ओवर्स के दौरान 8% की औसत के साथ मात्र 69 रन देकर उनके द्वारा सिर्फ एक विकेट लिया गया। गेंद की स्पीड स्लो होने के कारण बल्लेबाज रवि बिश्नोई की गेंद पर आसानी से प्रहार कर सकते थे।

डेविड मिलर और हेनरिक क्लासेन की साझेदारी

भारतीय टीम के हाथों से यह मैच छीनने में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर की साझेदारी भी रंग लाई। दोनों ही सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन (74) और डेविड मिलर (75) रनों की पारी खेलते हुए 249 रनों के स्कोर तक अपनी टीम को पहुंचाने में कामयाब रहे।

Read Also:-IND vs SA: सरफराज खान का मुकेश कुमार के चयन पर दिया गया डायलॉग हुआ वायरल