IND vs NZ: Shubhman Gill ने 78 के औसत में बनाए रिकॉर्ड, धवन ने भी किया कमाल

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे वनडे मैच के दौरान जोकि बारिश के चलते रद्द कर दिया गया, भारतीय ओपनर Shubhman Gill ने कहा, कि अभी मैं वर्ल्ड कप जीतने के बारे में नहीं सोचता हूं, बस मेरी सिर्फ इतनी ही कोशिश है, कि जितने भी मौके मुझे दिए जा रहे हैं मैं उनमें बेहतरीन प्रदर्शन कर सकूं। अभी भले ही गिल वर्ल्ड कप के बारे में ना सोचते हो लेकिन पिछले कुछ महीनों के दौरान बतौर ओपनर वह अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते खुद को वर्ल्ड कप की रेस में शामिल कर चुके हैं। शुभ्मन गिल की वसीम जाफर आकाश चोपड़ा अजीत अगरकर जैसे पूर्व क्रिकेटर तारीफ करते नहीं थक रहे हैं और वर्ल्ड कप स्क्वाड में उन्हें देखना चाहते हैं।

अब प्रश्न उठता है, कि क्या रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल जैसे ओपनर्स के मौजूद रहते हुए वर्ल्ड कप टीम में शुभमन गिल को मौका मिल सकेगा। लेकिन अगर मौका मिल भी जाता है, तो गिल किसके साथ ओपनिंग कर सकते हैं। इसी बारे में आगे बात करते हैं।

कैसा रहा शुभमन गिल का वनडे करियर

भारत के लिए वनडे खेलने का पहला मौका शुभमन गिल को साल 2019 में मात्र 20 साल की उम्र में ही मिल गया था, लेकिन उस समय वह मात्र दो ही मैच खेलते हुए 16 रन बनाने में कामयाब रहे। इसके बाद 2020 में उन्हें एक वनडे मैच खेलने का चांस मिला, जिसमें उनके द्वारा 33 रन बनाए गए। 2021 में उन्हें एक भी मौका नहीं मिल सका। लेकिन 2022 में अचानक ही उनकी किस्मत ने रंग दिखाया, जब जब टीम के रेगुलर कैप्टन रोहित शर्मा ने आराम लेने का निश्चय किया, तब तब बतौर ओपनर शुभमन गिल को टीम में शामिल किया गया। इस साल उनके द्वारा 11 मैच खेले गए, जिसमें 78.12 की औसत से वह 625 रन बनाने में कामयाब रहे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 104.16 का रहा।

लंबे समय से आउट ऑफ फार्म, रोहित

साल 2019 वर्ल्ड कप के दौरान पांच शतक लगाने वाले रोहित शर्मा की फॉर्म उसके बाद से लगातार गिरती ही चली गई। साल 2021 में वह जरा सी भी लय में नजर नहीं आए। इस दौरान उनके द्वारा 9 मैच खेले गए, लेकिन एक में भी शतक लगाने में कामयाब नहीं रहे। सिर्फ वनडे ही नहीं बल्कि T20 क्रिकेट में भी रोहित आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं। यहां तक की भारत को उनके खराब खेल का खामियाजा T20 वर्ल्ड कप में भुगतना पड़ा। टीम के कप्तान होने के नाते रोहित शर्मा को लेकर संभावना जताई जा रही है, कि भारतीय टीम 2023 वनडे वर्ल्ड कप उनकी अगुवाई में ही उतरेगी। जिन कारणों से बतौर ओपनर रोहित शर्मा का खेलना नजर आ रहा है।

जानिए शिखर धवन के बारे में

भारतीय टीम की कप्तानी की बागडोर रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी के दौरान शिखर धवन ही संभाल रहे हैं। जिसके चलते बतौर कप्तान शिखर धवन द्वारा बल्लेबाजी भी काफी अच्छी की जा चुकी है। टी-20 और टेस्ट टीम से बाहर किए जा चुके शिखर धवन 2021 से अब तक 50 50 ओवर के क्रिकेट में 24 मैचों में 4471 की औसत के साथ 939 रन बनाने में कामयाब रहे हैं। इसमें 9 हाफ सेंचुरी भी शामिल है। ICC वनडे टूर्नामेंट के दौरान धवन का प्रदर्शन बेहतरीन रहता है जिसके चलते वर्ल्ड कप टीम से भवन बाहर जाते हुए नजर नहीं आ रहे हैं।

अब जहां तक के एल राहुल का सवाल है, तो बड़े टूर्नामेंट और बड़े मैचों में यह खिलाड़ी लगातार नाकाम साबित हो रहा है। जिसके चलते वनडे वर्ल्ड कप में ओपनर की रेस में वह पिछड़ते हुए नजर आ रहे है।

हो सकते हैं बैकअप ओपनर के रूप में शामिल

मौजूदा समय में जो स्थित नजर आ रही है, उसको देखते हुए भारत के लिए वर्ल्ड कप में ओपनिंग रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी कर सकती है। वही विराट कोहली का भी नंबर 3 पर खेलना निश्चित है। अगर आने वाले वनडे मुकाबलों में गिल का प्रदर्शन बेहतरीन रहता है, तो वर्ल्ड कप में शुभमन गिल को बतौर बैकअप ओपनर चुना जा सकता है।

वर्ल्ड कप से पहले 25 से अधिक वनडे बाकी

अभी टीम इंडिया को वर्ल्ड कप से पहले 25 से अधिक वनडे मैच खेलने हैं। जिसमें लगभग आधे मुकाबले हो जाने पर स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट हो जाएगी, कि आखिर टीम का फर्स्ट चॉइस ओपनर्स कौन हो सकता है।

Read Also:-MS Dhoni-Hardik Pandya Dance: बादशाह के साथ डांस करते नज़र आए धोनी और हार्दिक