IND vs NZ : भारतीय टीम को सीरीज जीतते ही हुए 3 बड़े फायदे भारत बना ऐसा करने वाला विश्व का पहला देश

IND vs NZ :भारत और न्यूजीलैंड के बीच एकदिवसीय सीरीज का अंतिम मुकाबला संपन्न हो गया, जिसमें न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया। भारतीय टीम में पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोरबोर्ड पर 386 रनों का लक्ष्य रखा वही जवाब में न्यूजीलैंड मात्र 295 रन ही बना सकी, और 90 रनों से इस मुकाबले को हार गई। टीम इंडिया ने इस मैच को 3-3 फायदे के साथ जीत लिया है।

टीम इंडिया पहुंची टॉप पर

इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम टॉप पर काबिज थी, और भारत चौथे स्थान पर था। शुरुआत से ही क्रिकेट एक्सपर्ट्स द्वारा बताया जा रहा था, कि अगर इस मैच को भारतीय टीम जीतती है, तो वह नंबर एक की लिस्ट में शामिल हो जाएगी और कुछ ऐसा ही हुआ, भारतीय टीम न्यूजीलैंड को 3-0 से शिकस्त देते हुए आईसीसी रैंकिंग में टॉप स्थान पर पहुंच गई है।

तीसरी बार न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप

भारत की तरफ से इंदौर वनडे में पेसर शार्दुल ठाकुर द्वारा 45 रन देकर तीन विकेट हासिल किए गए और मध्यक्रम को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया गया। वहीं चाइना मैन स्पिनर कुलदीप यादव 62 रन देकर 3 विकेट झटकने में कामयाब रहे।

अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते कीवी टीम के निचले क्रम को उन्होंने काफी परेशान किया, तीसरी बार भारत वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप कर सका है।

रोहित और गिल का जलवा बरकरार

इस मैच के दौरान न्यूजीलैंड द्वारा टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया गया। भारत की तरफ से शुभमन गिल और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी ने 212 रनों की साझेदारी करते हुए नया रिकॉर्ड बनाया रोहित और न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे अधिक साझेदारी करने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं।

जहां शुभमन गिल एक तरफ 112 रनों की पारी खेलने में कामयाब रहे वहीं दूसरी तरफ रोहित शर्मा 101 रन बनाने में कामयाब रहे और पांच छक्कों की सहायता से 112 रनों की बेहतरीन पारी खेली। दोनों ही सलामी बल्लेबाजों के पवेलियन लौटने के बाद विराट कोहली और ईशान किशन की जोड़ी क्रीज पर आई, लेकिन यह दोनों कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। लेकिन अंत में हार्दिक पांड्या द्वारा ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए पचासा जड़ा गया। अपनी इन बेहतरीन पारियों के चलते भारत न्यूजीलैंड के सामने 386 रनों का लक्ष्य रखने में कामयाब रहा।

Read Also:-Rohit Sharma ने इन 3 खिलाड़ियों को बताया सीरीज जीतने का असली हकदार,ऑस्ट्रेलिया को खुलेआम दे बैठे चुनौती