हो रही है दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में गिनती, 23 वर्षीय इस भारतीय खिलाड़ी को‌ ICC ने दिया 'प्लेयर ऑफ मंथ का अवार्ड'

सोमवार 13 जनवरी को ICC द्वारा जनवरी के ‘प्लेयर ऑफ द मंथ के अवार्ड’ का ऐलान किया गया, जोकि भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के नाम रहा। शुभमन गिल ने अभी पिछले ही महीने लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में बेहतरीन और ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया था।

शुभमन के अतिरिक्त इस अवार्ड को पाने के हकदारों में भारत के मोहम्मद सिराज और न्यूजीलैंड के डेवोन कॉन्वे का नाम भी नामांकित था। भारत की तरफ से यह अवार्ड जीतने वाले शुभमन गिल सातवें खिलाड़ी बन गए हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ जड़ा दोहरा शतक

अभी बीते ही महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में शुभमन गिल ने काफी बेहतरीन और ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए एकदिवसीय मुकाबले में शुभमन गिल ने दोहरा शतक जड़ते हुए 208 रनों की बेहतरीन पारी खेली, जिसमें 19 चौके और 6 छक्के भी शामिल थे। भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में शुभमन गिल दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं।

तीनों मैचों की सीरीज के अंतिम वनडे मैच में भी शुभमन ने अपने ताबड़तोड़ प्रदर्शन के चलते शतक जड़ा था। तीन मैचों की सीरीज में वह 360 रन बनाने में कामयाब रहे। इसके साथ-साथ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में भी सर्वाधिक रन बनाने को लेकर शुभमन ने पाकिस्तान के बाबर आजम की बराबरी की थी। इसके साथ-साथ भारत की तरफ से भी सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी वह अपने नाम दर्ज कर चुके हैं।

T20 में जड़ा था शतक

शुभमन गिल ने जनवरी महीने में मात्र एक दिवसीय क्रिकेट में ही अपने ताबड़तोड़ प्रदर्शन के चलते तहलका नहीं मचाया था, बल्कि उनके द्वारा T20 क्रिकेट में भी ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया गया। श्रीलंका के खिलाफ शुभमन ने T20 क्रिकेट में पदार्पण तो किया था। लेकिन उस सीरीज में वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके, और इस दौरान का हाईएस्ट स्कोर 46 रन रहा।

इसके बाद शुभमन न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में शुरुआती दो मैचों में फ्लॉप साबित हुए, लेकिन अहमदाबाद में खेले गए तीसरे T20 मैच में उनके द्वारा बेहतरीन और शानदार शतक जड़ा गया। अपने ताबड़तोड़ प्रदर्शन के चलते वह 126 रनों की धुआंधार पारी खेलने में कामयाब रहे। भारत की तरफ से तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने वाले शुभमन सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन चुके है।

Read Also:-IND vs AUS : सूर्यकुमार यादव के लिए एक और बेहतरीन मौका, दिल्ली टेस्ट में नहीं हो सकेगी इस धाकड़ बल्लेबाज की वापसी