किसी ने की हाथापाई, तो किसी ने की सरेआम पेशाब, शराब पीकर हंगामा करने वाले यह पांच Cricketers

क्रिकेट जगत में ऐसे कई Cricketers रहे, जो मैदान के अंदर और बाहर अपने किरदारों को लेकर सुर्खियों में बने रहे। भले ही इन खिलाड़ियों द्वारा अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते टीम को कई मुकाबले क्यों न जिताए गए हो, लेकिन मैदान पर इन खिलाड़ियों की कुछ ऐसी शर्मनाक हरकतें सामने आई, जिसका प्रभाव इन खिलाड़ियों के करियर पर भी दिखाई पड़ा‌। कई ऐसे खिलाड़ी रहे, जो नशे की लत का शिकार होने के कारण अपने करियर को पूरी तरह से बर्बाद कर बैठे। शराब के नशे में वह इतना अधिक डूब गए, कि उन्होंने कब क्या कर दिया, वह खुद नहीं जानते।

मोंटी पनेसर

क्रिकेट जगत के महान खिलाड़ी और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्टार और पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर मोंटी पनेसर की गेंदों के सामने बल्लेबाजों का टिकना नामुमकिन प्रतीत होता था। अपनी जादुई गेंदबाजी के चलते यह खिलाड़ी बड़े-बड़े बल्लेबाजों को भी चकमा देने में कामयाब रहा। लेकिन साल 2013 में कुछ ऐसी शर्मनाक हरकत कर बैठा, जिसका खामियाजा उसके पूरे करियर को भुगतना पड़ा।

साल 2013 में इस खिलाड़ी ने नशे की हालत में क्लब के बाउंसरो में पेशाब कर दी थी, जिन कारणों से उन्हें तुरंत इंग्लैंड की टीम से बाहर कर दिया गया था।

एंड्रयू साइमंड्स

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने भी अपने करियर को शराब पीने की लत की वजह से ही बर्बाद कर दिया था। शराब की बहुत गहरी लत होने के बाद भी उनकी बेहतरीन प्रतिभा और कौशल को देखने के बाद ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड द्वारा लगातार उन्हें नजरअंदाज किया जाता रहा। लेकिन जब साल 2009 में मैदान पर शराब के नशे में धुत होकर पहुंचने के उन पर गंभीर आरोप लगाए गए। तो उसके बाद उन्हें तुरंत टीम से बाहर कर दिया गया, और इसी शराब की गहरी लत के कारण वह अपने करियर को पूरी तरह से बर्बाद कर बैठे। इसके बाद इस खिलाड़ी की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कभी वापसी भी नहीं हो सकी। कार दुर्घटना के दौरान अभी पिछले साल उनका देहांत भी हो चुका है।

जेस्सी राइडर

अपनी ताबड़तोड़ और बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी के चलते न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर जेस्सी राइडर सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने में कामयाब रहे। लेकिन इस खिलाड़ी के ऊपर स्टारडम और ग्लैमरस की दुनिया का ऐसा नशा चढ़ा, कि वह बहुत अधिक पार्टियां करने के साथ-साथ बहुत अधिक शराब भी पीने लगे। इसी कड़ी में क्राइस्टचर्च के एक नाइटक्लब के दौरान लोगों की भीड़ उन पर हमला बोल बैठी, जिसके चलते इस खिलाड़ी को गंभीर चोटें भी लगी। लेकिन रिकवर करने के बाद दोबारा कभी मैदान पर उनकी एंट्री नहीं हो सकी।

रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में शामिल पूर्व बल्लेबाज रिकी पोंटिंग के करियर को खत्म करने का मुख्य कारण भी शराब की बुरी लत ही बना। अपने बेहतरीन और धुआंधार प्रदर्शन के चलते सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचने वाले इस खिलाड़ी को अपार सफलता के बाद भी शराब की बहुत बुरी लत लग गई थी। 1999 में एक नाइट क्लब के दौरान उन्होंने इतनी अधिक शराब पी ली।जिसके चलते एक अनजान व्यक्ति को उन्होंने मुक्का मार दिया था। इस घटना को देखने के बाद रिकी पोटिंग का पत्ता हमेशा के लिए वनडे टीम से कट गया था।

डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलियाई टीम के अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर भी बहुत अधिक शराब के लती थे। साल 2013 में एक पब के दौरान शराब के नशे में चूर डेविड वॉर्नर ने इंग्लैंड के खिलाड़ी जो रूट को एक मुक्का मार दिया था। जिसका परिणाम यह निकला, कि वह तत्कालीन इस श्रृंखला से बाहर कर दिए गए। इसके बाद डेविड वॉर्नर ने अपनी आदतों में बहुत अधिक सुधार किया, और शराब पीना छोड़ दिया। 2 सालों तक लेश मात्र भी शराब का सेवन नहीं किया साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ आईपीएल जीतने के बाद यह स्टार खिलाड़ी 2 सालों बाद संपन्न का आनंद उठाते नजर आया।

Read Also:-Sunil Gavaskar ने दिया बड़ा बयान, रोहित और विराट के T20 करियर पर मरणाया संकट