World Cup 2023 से पहले इन तीन टीमों के बदल सकते हैं कप्तान

World Cup 2023 :साल 2023 के अक्टूबर माह में एकदिवसीय क्रिकेट का World Cup खेला जाएगा, पिछली बार यह वर्ल्ड कप इंग्लैंड में हुआ था, जहां फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड न्यूजीलैंड को हराते हुए चैंपियनशिप हासिल करने में कामयाब रही। इस बार का वर्ल्ड कप भारत में खेला जाएगा, जोकि साल 2011 में पिछली बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के दौरान खेला गया था, और भारत World Cup चैंपियन भी बना था।

इस बार भी सभी टीमें जोरों शोरों के साथ वर्ल्ड कप की तैयारियों में लगी हुई है। यहां तीन ऐसी टीमों के बारे में हम आपको बताएंगे, जिनके कप्तान वर्ल्ड कप से पहले ही बदले जा सकते हैं।

पाकिस्तान

पाकिस्तान में क्रिकेट कप्तानी की बागडोर बाबर आजम के हाथों में है। साल 2022 में बाबर आजम की टीम T20 वर्ल्ड कप के फाइनल तक अवश्य पहुंच सकी थी, लेकिन उसके बाद फिर पाकिस्तान की टीम आगे का सफर तय करने में नाकाम रही।

पहले इंग्लैंड और फिर न्यूजीलैंड यह दोनों ही टीमें पाकिस्तान को पाकिस्तान के घर में घुसकर शिकस्त दे चुकी है। इन्हीं कारणों से माना जा रहा है कि पाकिस्तान के कप्तान विश्व कप से पहले बदल सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका में वाइट बॉल क्रिकेट में कप्तानी की बागडोर टेम्बा बावुमा के हाथों में है। दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट एक्सपर्ट्स और मीडिया में इस बात की चर्चाएं हो रही है कि,

कप्तान टेम्बा बावुमा अपनी टीम को फ्रंट से लीड करने में नाकाम रहे हैं, बड़े टूर्नामेंट के दौरान उनका बल्लेबाजी प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा है। अब ऐसी सिचुएशन में टीम की कप्तानी किसी अनुभवी खिलाड़ी के हाथों में सौंपी जा सकती है।

बावुमा की ना सिर्फ कप्तानी बल्कि उनकी जगह को लेकर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं। क्योंकि साउथ अफ्रीका के युवा खिलाड़ियों द्वारा बेहतरीन और शानदार प्रदर्शन किया जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका आज तक एक बार भी वर्ल्ड कप चैंपियन नहीं बन सकी है।

वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज में पहले कप्तानी का पद कायरन पोलार्ड को सौंपा गया था, लेकिन बोर्ड के विवादों के चलते उन्हें कप्तानी छोड़ना पड़ा, उनके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन कप्तान बनाए गए।

हालांकि T20 वर्ल्ड कप में बेहद खराब प्रदर्शन के चलते उन्हें भी कप्तानी छोड़नी पड़ी, ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम एक नए कप्तान की तलाश में है।

Read Also:-विराट और सचिन नहीं बल्कि Sanjay Manjrekar के लिए सर्वश्रेष्ठ है यह खिलाड़ी