भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी के Rohit Sharma के बाद यह तीन खिलाड़ी बन सकते हैं हकदार, एक के नाम मात्र से आस्ट्रेलिया के खड़े हो जाते हैं रोंगटे

मौजूदा समय में भारतीय टीम की कप्तानी की बागडोर Rohit Sharma के हाथों में है, जोकि तीनों फॉर्मेट में टेस्ट की कप्तानी करते नजर आ रहे हैं। रोहित शर्मा जोकि 36 वर्ष के हो चुके हैं। जल्द ही भारतीय टीम की कप्तानी पद से संन्यास ले सकते हैं। उनकी जगह अब टी20 और वनडे की कमान हार्दिक पांड्या संभालते नजर आएंगे। लेकिन सवाल उठता है कि भारतीय टीम में टेस्ट की कप्तानी कौन संभालेगा, जिसे लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जो आने वाले समय में भारतीय टीम की कप्तानी की बागडोर संभाल सकते हैं।

केएल राहुल

इस समय भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान केएल राहुल हैं। जोकि तीन टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी करते नजर आ चुके हैं। जिनमें भारत दो टेस्ट मैचों में जीत हासिल कर सका तो वही एक टेस्ट मैच में शिकस्त का सामना भी करना पड़ा।

कप्तानी का खास अनुभव रखने वाले केएल राहुल टेस्ट में भारतीय टीम के अनुभवी खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं। इन्हीं कारणों के चलते रोहित शर्मा के बाद भारतीय टेस्ट टीम के अगले कप्तान के रूप में केएल राहुल को शामिल किया जा सकता है।

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत ने अपनी ‌बेहतरीन बल्लेबाजी के चलतें सेना देशों जैसे (ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड) जैसी विदेशी सरजमीं पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इसके साथ-साथ एक अच्छे लीडर के रूप में भी वह जाने जाते हैं।

इसके साथ ही भारतीय टीम को ऋषभ पंत अपनी काबिलियत के दम पर कई टेस्ट मैच भी जितवा चुके हैं। कप्तानी का विशेष अनुभव रखने वाले ऋषभ पंत आईपीएल के दौरान दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी संभालते नजर आते हैं। इन्हीं कारणों के चलते ऋषभ पंत भारत के भविष्य के टेस्ट कप्तान के रूप में शामिल किए जा सकते हैं।

श्रेयस अय्यर

मौजूदा समय में श्रेयस अय्यर को टेस्ट मैच के दौरान भारतीय टीम के लिए मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए देखा जा सकता है। वह भारत के लिए अब तक 7 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमें 56.73 की बेहतरीन औसत के साथ बल्लेबाजी करते हुए 624 रन बनाने में कामयाब रहे। इसमें एक शतक और 5 अर्धशतक भी मौजूद हैं।

अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के अतिरिक्त श्रेयस अय्यर अपनी बेहतरीन कप्तानी के लिए भी जाने जाते हैं। घरेलू क्रिकेट के दौरान श्रेयस अय्यर कई टीमों में कप्तानी कर चुके हैं। इन्हीं कारणों के चलते भारतीय टीम के कप्तान के रूप में उन्हें शामिल किया जा सकता है।

Read Also:-IPL 2023 : खत्म हुईं इंतजार की घड़ियां, लो आ गई डेट, इस दिन से IPL 2023 की होगी शुरुआत