Work to be done with small notes, now SBI will not be able to remove 2000 notes from ATM
Work to be done with small notes, now SBI will not be able to remove 2000 notes from ATM

अब आपको एसबीआई (SBI) के एटीएम से 2000 के नोट नहीं मिलेंगे। बड़े नोट धीरे-धीरे एसबीआई बैंक के साथ एटीएम में भी कम होंगे। आरबीआई से मिले संकेत के बाद भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने एटीएम से बड़े नोट की कैसेट हटाना शुरू किया है।

उन्नाव जिले में ही लगभग सभी एटीएम से कैसेट निकाली जा चुकी है। अब तैयारी 500 रुपये के नोट की है। सिर्फ 100 व 200 रुपये के नोट ही एटीएम में रह जाएंगे। जानकारी के अनुसार छोटे नोटों को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

स्टेट बैंक के चीफ मैनेजर सुनील कुमार ने बताया कि करीब एक साल से 2000 के नोट एसबीआई के एटीएम में नहीं लगाए जा रहे हैं। अब एटीएम मशीनों में लगे 2000 के नोट रखने वाले कैसेट (बॉक्स) को फिलहाल हटाया जा रहा है ताकि अन्य नोट रखे जा सकें।

आठ नवंबर 2016 में 500 और 1000 रुपये के नोटों के विमुद्रीकरण (नोटबंदी) बाद सरकारी और गैर-सरकारी बैंकों ने अपने-अपने एटीएम अपग्रेड किए थे। नए रंग और आकार को देखते हुए दोनों बड़े नोट के कैसेट को बदला गया था। इसके बाद 100, 200 रुपये के रंग और आकार बदले। यहां भी वही कवायद है। बैंक ने अब बड़े नोट से तौबा करना शुरू किया है।

दो हजार रुपये का नोट तेजी से कम हो रहे हैं। कुछ बैंक एटीएम में ही यह नोट ग्राहकों को मिल रहे हैं जो आने वाले दिनों में नहीं मिलेंगे। कारण, बड़े नोट के स्थान पर छोटे नोट को ज्यादा महत्व देने की योजना पर बैंक ने काम शुरू किया है। 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *