Will international aircraft fly again from August
Will international aircraft fly again from August

विमानन मंत्री का कहना है, ‘अगस्त से पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने की कोशिश की जाएगी।’

उड्डयन मंत्री ने आगे कहा कि वह उन यात्रियों को अलग करने की आवश्यकता नहीं समझते हैं, जिनके पास आरोग्य सेतु ऐप पर हरित स्थिति है।
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि 25 मई से शुरू होने वाली घरेलू उड़ानों के बीच कोई विरोधाभास नहीं है और 31 मई तक भारत में लॉकडाउन लगाया जा रहा है, जबकि सरकार अगस्त से पहले अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों का अच्छा प्रतिशत शुरू करने की कोशिश करेगी।

वंदे भारत मिशन के बारे में बात करते हुए, विमानन मंत्री ने कहा कि केंद्र श्रीलंका से जहाज या उड़ानों से भारतीय नागरिकों को वापस लाने की योजना बना रहा है, यह जोड़कर कि चर्चाएं उन्नत स्तर पर हैं।

ये भी पढ़ें: IRCTC: 2.5 लाख यात्री करेंगे यात्रा, 2 घंटे के भीतर डेढ़ लाख टिकटें बिकीं

पुरी ने एक फेसबुक लाइव सत्र के दौरान कहा, “मुझे पूरी उम्मीद है कि अगस्त या सितंबर से पहले, हम अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन संचालन का एक अच्छा प्रतिशत शुरू करने की कोशिश करेंगे, अगर अंतरराष्ट्रीय संचालन पूरा नहीं होता है।”

उन्होंने कहा, “मैं इस पर तारीख नहीं डाल सकता (अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करना)। लेकिन अगर कोई कहता है कि यह अगस्त या सितंबर तक किया जा सकता है, तो मेरी प्रतिक्रिया यह है कि पहले की स्थिति के आधार पर क्यों नहीं।”
उन्होंने यह भी सिफारिश की कि देश भर के लोगों को आरोग्य सेतु ऐप को “उत्कृष्ट संपर्क-अनुरेखण उपकरण” के रूप में डाउनलोड करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: सोनिया गांधी पर हुई रिपोर्ट दर्ज

उड्डयन मंत्री ने आगे कहा कि वह उन यात्रियों को अलग करने की आवश्यकता नहीं समझते हैं, जिनके पास आरोग्य सेतु ऐप पर हरित स्थिति है।

“यदि आपने एक परीक्षण लिया है और आपकी परीक्षण रिपोर्ट नकारात्मक है, तो आपके पास कोई लक्षण नहीं है, इसलिए मेरा मानना ​​है कि संगरोध की कोई आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। यदि ऐप पर आपकी स्थिति है तो आरोग्य सेतु ऐप पासपोर्ट की तरह है। हरा। किसी को कोई संगरोध क्यों चाहिए।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने घरेलू उड़ानों की सिफारिश के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के लिए हवाई अड्डों को जारी करने के कुछ दिनों बाद कहा, “14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आरोग्य सेतु ऐप” अनिवार्य नहीं होगा।

केंद्र ने बुधवार को घोषणा की थी कि घरेलू नागरिक विमानन संचालन सोमवार (25 मई, 2020) से शुरू हो जाएगा, जो कि हवाईअड्डे के अधिकारियों और एयरलाइनों को परिचालन के लिए तैयार रहने के लिए फिर से शुरू करने की सूचना है।

ये भी पढ़ें: Kovid-19 package: एमएसएमई को 3 लाख करोड़ रुपये के जमानत-मुक्त

“सोमवार से 25 मई, 2020 तक घरेलू नागरिक उड्डयन संचालन की सिफारिश की जाएगी। 25 मई से सभी हवाई अड्डों और हवाई वाहक को परिचालन के लिए तैयार होने की सूचना दी जा रही है। यात्री आंदोलन के लिए एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) भी अलग से जारी किए जा रहे हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा, “पुरी ने ट्वीट किया था।

सरकार द्वारा उपन्यास कोरोनावायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए देश भर में लॉकडाउन लागू करने के बाद 25 मार्च से सभी अनुसूचित वाणिज्यिक यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है।