T20 World Cup सेमीफाइनल की रेस में कहां पहुंचा भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश

साउथ अफ्रीका का एक मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद भी T20 World Cup के सेमीफाइनल में टीम का पहुंचना लगभग तय है। ग्रुप 6 में शामिल टीमों में दक्षिण अफ्रीका, भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, जिंबाब्वे और नीदरलैंड्स के नाम शामिल हैं। इन 6 टीमों के दौरान सबसे अच्छा खेल प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका का ही रहा है, जो भारत और बांग्लादेश दोनों ही टीमों को हराकर अपना दबदबा बनाए हुए हैं।

आखिरी ओवर के दौरान भारत ने मैच जीते हैं, लेकिन अभी भी नेट रन रेट को लेकर साउथ अफ्रीकी टीम की स्थिति मजबूत नजर आ रही है।
क्रिकेट प्रजेंटर हर्ष भोगले द्वारा एक ट्वीट के दौरान लिखा गया, कि साउथ अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा, अगर उनका टॉप ऑर्डर थोड़ा सा और अधिक बेहतर हो जाए और बल्लेबाज के तौर पर ट्रिस्टन स्टब्स को इस्तेमाल किया जाए, तो इस साल की ट्राफी साउथ अफ्रीका की टीम के नाम हो सकती है।

लेकिन साउथ अफ्रीका टीम के प्रदर्शन द्वारा ग्रुप में शामिल तीन पड़ोसी देशों की परेशानियों को बढ़ा दिया गया है।

T20 World Cup सेमीफाइनल की रेस में कहां पहुंचा भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश

पाकिस्तान का सफर लगभग खत्म

क्रिकेट के आंकड़ों के विशेषज्ञ मजहर अरशद द्वारा अपने विश्लेषण में लिखा गया है कि “पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की सारी उम्मीदें अब खत्म हो चुकी है।”

उन्होंने ट्वीट किया “अब बस पाकिस्तान जिंबाब्वे बांग्लादेश और नीदरलैंड जैसी छोटी टीमों से ही आशा लगाए बैठा है कि या तो यह टीमें मैदान में हार जाएं, या फिर मौसम का इंतजार करिए”

अब अगर आखिरी दो मैच पाकिस्तान जीतता भी है, तब भी सेमीफाइनल में उसके पहुंचने की उम्मीदें नहीं है। अब पाकिस्तानी टीम के अगले 2 मुकाबले दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के साथ होने हैं।

भारत की स्थिति थोड़ी बेहतर

अंक तालिका को देखते हुए रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ग्रुप टू में अभी थोड़ी बेहतर स्थिति में मौजूद है टीम इंडिया के अगले दो मैच बांग्लादेश और जिंबाब्वे के साथ होना है।

टीम इंडिया का मैच देखने के बाद पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर द्वारा कहा गया, कि ,पाकिस्तानी टीम इस हफ्ते वापस लौट रही है और भारतीय टीम को अगले हफ्ते वापस लौटना पड़ेगा”।

टीम इंडिया में केएल राहुल का शामिल होना विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का अच्छा प्रदर्शन न करना मैदान पर कमजोर फील्डिंग द्वारा भारतीय टीम की परेशानियों को बढ़ा दिया गया है।

यह बात खुद कप्तान रोहित शर्मा द्वारा कहीं गई कि “मैदान पर हमारा प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा, जिसके लिए हमारे पास कोई कारण नहीं मौजूद है। हमें मौके तो बहुत मिले, लेकिन हम उनका फायदा उठाने में नाकाम रहे”।

हालांकि अभी टीम इंडिया 3 में से दो मैच जीतकर अभी भी सेमीफाइनल की रेस में टिकी हुई है।

2 नवंबर को बांग्लादेश के साथ और 6 नवंबर को जिंबाब्वे के साथ भारतीय टीम का मैच होना है। अगर किसी भी स्थिति में भारत इनमें से एक भी मैच हारता है, तो भी सेमीफाइनल की रेस से वह बाहर नहीं होगा। लेकिन इसके लिए उसे दूसरे मैचों पर डिपेंड अवश्य रहना होगा।

तीन में से दो मैच जीतकर बांग्लादेश की उम्मीदें भी बरकरार

पहली बार बांग्लादेश टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 के दो मुकाबले जीतने में कामयाब रहा।

शाकिब अल हसन की टीम 3 में से दो मैच जीतकर अंकतालिका में 4 पॉइंट के साथ सेमीफाइनल की धुंधली सी उम्मीद बनाए हुए हैं।

अभी तक दक्षिण अफ्रीका के साथ हुए मुकाबले के दौरान बांग्लादेश बड़े अंतर से हारा था।

बांग्लादेश को नीदरलैंड्स और जिंबाब्वे से जीतने के बाद भारत पाकिस्तान के साथ अपने अगले 2 मुकाबले खेलने हैं, लेकिन अगर किन्ही कारणों के चलते इन दोनों में से बांग्लादेश एक भी मैच हारता है, तो वह बहुत अधिक पीछे हो जाएगा।

साउथ अफ्रीका टीम द्वारा बांग्लादेश को 104 रनों के बड़े अंतर से हराया गया था, लेकिन अगर अब बांग्लादेश मैच जीतता भी है, तो भी साउथ अफ्रीका से मिली हार का खामियाजा तो उसे भुगतना पड ही सकता है।

Read Also:-Team India के इस खिलाड़ी ने दिया बड़ा बयान, कह दी ऐसी बात