12 3 Surya Kumar yadav: विराट कोहली की गलती सूर्यकुमार यादव के लिए पड़ी भारी, नहीं बन पाएंगे टी20 में नंबर वन

Surya Kumar yadav: इस समय बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे भारतीय क्रिकेट टीम के ताबड़तोड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के दौरान 22 गेंदों में ताबड़तोड़ 61 रनों की पारी खेलने में कामयाब रहे। जिसमें उनके द्वारा पांच चौके और पांच छक्के भी जड़े गए। इस मैच के दौरान साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के ऊपर सूर्यकुमार यादव भारी पड़ रहे थे, वहीं साउथ अफ्रीकी गेंदबाज उन्हें किसी ना किसी तरह नाकाम करने की कोशिशों में लगे हुए थे। लेकिन विराट कोहली के साथ 19वें ओवर की पहली गेंद पर रन लेते समय कहीं कोई छोटी सी चूक हो गई, जिसके चलते वह रन आउट हो गए, और सूर्यकुमार यादव के आईसीसी टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने में बाधा उत्पन्न हो गई। धुरंधर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव द्वारा पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान को अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से टक्कर देने का भरसक प्रयास किया गया, लेकिन इसके बाद भी वह पहले स्थान पर मौजूद हैं।

आखिर नंबर वन बनने से कैसे चूके सूर्यकुमार

आईसीसी द्वारा अपनी रैंकिंग को निर्धारित करने के लिए कुछ नियमों का पालन किया जाता है, जिसमें एक बल्लेबाज द्वारा बनाए गए विरोधी टीम की गेंदबाजी रेटिंग, रन बनाने का स्तर, पारी में नाबाद रहना और मैच का नतीजा तंय किया जाता है। इन सभी पैमानों में सूर्यकुमार यादव खरे उतरते हैं। सिर्फ एक ही, और वह है रन आउट जिसमें वह नाकाम साबित हुए। ऐसी स्थिति में जब भी आईसीसी टी20 रैंकिंग का निर्धारण किया जाएगा, तो रन आउट का प्रभाव उसमें अवश्य नजर आएगा।

सूर्यकुमार यादव और मोहम्मद रिजवान के बीच 60 अंकों का अंतर होने के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे मुकाबले के दौरान सूर्यकुमार यादव के पास मौका होगा कि वह अपने इस अंतर को कम करके नंबर एक की तरह पहुंच सके।

सूर्य कुमार के पास विश्व कप से पहले सिर्फ एक मैच ही शेष

आईसीसी टी20 रैंकिंग के दौरान सूर्य कुमार इसलिए भी नंबर 1 की पोजीशन हासिल करने से पिछड़ सकते हैं, क्योंकि आस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप से पहले उनके पास मात्र एक ही मैच शेष है। वही दूसरी तरफ पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान द्वारा अभी न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ ट्रायंगुलर सीरीज भी खेलनी है। आस्ट्रेलिया में होने वाले दो प्रैक्टिस मैचों के दौरान सूर्यकुमार यादव हिस्सा तो अवश्य लेंगे, लेकिन इसकी गिनती आईसीसी रैंकिंग के अंदर नहीं की जा सकेगी।

आईसीसी रैंकिंग के दौरान रेटिंग की बात की जाए, तो मोहम्मद रिजवान के पास 861 रेटिंग मौजूद है। जबकि सूर्यकुमार यादव के पास मात्र 801 रेटिंग ही है। वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम तीसरे नंबर पर मौजूद हैं, जिनके पास 799 की रेटिंग है।

Read Also:-Virat Kohli का छलका दर्द, जब कप्तानी छोड़ी तो केवल एक क्रिकेटर का मैसेज आया” कौन हैं वो?