Stephen Hawking 80th Birth Anniversary: दिवंगत महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी, 1942 को हुआ था। उन्होंने अपनी प्रभावित स्वास्थ्य स्थिति – मोटर न्यूरॉन रोग – के साथ 50 वर्षों तक जीवन की लड़ाई लड़ी और 14 मार्च, 2018 को 76 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई।

वर्षों से, विश्व में अपने योगदान के माध्यम से, हॉकिंग भौतिकी के अध्ययन में एक निर्विवाद शक्ति बन गए। ब्रह्मांड की संरचना के बारे में अपने अद्वितीय काम के साथ, बिग बैंग, ब्लैक होल या वर्म होल पर बहुत चर्चा और बहस हुई – यह हॉकिंग ही थे जिन्होंने इस क्षेत्र में क्रांति ला दी थी।

उनके लेखन सबसे ज्यादा बिकने वाले बन गए, क्योंकि वे चर्चा की गई या विस्तृत सामग्री पर विचार करने के लिए आकर्षक, दिलचस्प और अविश्वसनीय रूप से आसान थे – सापेक्षता, बंद लूप या द्रव्यमान-ऊर्जा वक्र के बारे में।

Stephen Hawking 80th Birth Anniversary: आइए उनकी 79वीं जयंती पर उनके कुछ सबसे प्रसिद्ध उद्धरणों पर एक नज़र डालते हैं:

“गुपचुप रहनेवालों का दिमाग क्रियाशील होता है।”

“सितारों को देखो, अपने पैरों पर नहीं। आप जो देखते हैं उसका अर्थ निकालने की कोशिश करें, और आश्चर्य करें कि ब्रह्मांड का अस्तित्व क्या है। उत्सुक रहो।”

“हम एक बहुत ही औसत तारे के एक छोटे से ग्रह पर बंदरों की एक उन्नत नस्ल हैं। लेकिन हम ब्रह्मांड को समझ सकते हैं। यह हमें कुछ खास बनाता है।”

“और जीवन कितना भी कठिन क्यों न लगे, आप हमेशा कुछ न कुछ कर सकते हैं और उसमें सफल हो सकते हैं। यह मायने रखता है कि आप हार न मानें।”

“यदि समय यात्रा संभव है, तो भविष्य के पर्यटक कहाँ हैं?”

“यह मुझे आश्चर्यचकित करता है कि आज हम भौतिकी, अंतरिक्ष, ब्रह्मांड और हमारे अस्तित्व के दर्शन, हमारे उद्देश्य, हमारे अंतिम गंतव्य जैसी चीजों के बारे में कितने उदासीन हैं। यह बाहर एक पागल दुनिया है। उत्सुक रहो।”

“ब्रह्मांड पूर्णता की अनुमति नहीं देता है।”

“मैं मौत से नहीं डरता, लेकिन मुझे मरने की कोई जल्दी नहीं है।”

“ब्रह्मांड के बुनियादी नियमों में से एक यह है कि कुछ भी सही नहीं है। पूर्णता का कोई अस्तित्व नहीं होता… अपूर्णता के बिना, न तो आप और न ही मैं अस्तित्व में रह सकते हैं”

“भगवान न केवल पासा खेलते हैं बल्कि … वह कभी-कभी उन्हें फेंक देते हैं जहां उन्हें देखा नहीं जा सकता।”

Google द्वारा स्टीफन हॉकिंग का 80वां जन्मदिन एक विशेष एनिमेटेड डूडल के साथ मनाया जा रहा है। इसमें भौतिक विज्ञानी की अपनी कंप्यूटर जनित आवाज में ढाई मिनट का एक वीडियो है जो ब्रह्मांड में उनके योगदान को दर्शाता है और उनकी प्रभावित स्वास्थ्य स्थिति – न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी के साथ जीवन की लड़ाई को दर्शाता है। ब्लैक होल और बिग बैंग के अपने प्रसिद्ध विचारों के साथ, स्टीफन हॉकिंग हमारे युग के सबसे अधिक पहचाने जाने वाले वैज्ञानिक हैं और एक प्रतिष्ठित स्थिति रखते हैं। आधुनिक भौतिकी में उनके योगदान के अलावा, उनकी सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकों ने दुनिया भर में लाखों पाठकों के लिए इस क्षेत्र को व्यापक रूप से सुलभ बना दिया।

Google ने अंग्रेजी ब्रह्मांड विज्ञानी के सम्मान में एक नया डूडल बनाया है और एक समर्पित पोस्ट के माध्यम से उनकी यात्रा की एक झलक साझा की है। Doddle पर क्लिक करने से यूजर्स पोस्ट पर आ जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Happy Birthday Yash: बस ड्राइवर के बेटे ने कैसे साउथ इंडस्ट्री में किया राज़, आज हैं इतनी सम्पत्ति के मालिक