PNB scam: CBI files supplementary charge sheet against Nirav Modi
PNB scam: CBI files supplementary charge sheet against Nirav Modi

पंजाब नेशनल बैंक को करोड़ों रुपयों का चूना लगाने वाले (PNB Scam) भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ सीबीआई (CBI) ने शनिवार को पूरक आरोप पत्र दायर किया है। जांच एजेंसी ने नीरव के खिलाफ आपराधिक धमकी के आरोप को जोड़ा है। सीबीआई का कहना है कि उसने अपनी फर्जी कंपनी के एक निदेशक को भारत लौटने पर जान से मारने की धमकी दी है।

इसे भी पढ़ें: असम में व्यापक विरोध प्रदर्शन, गुवाहाटी में कर्फ्यू

जांच एजेंसी ने विशेष अदालत को बताया कि नीरव ने निदेशक आशीष मोहनभाई लाड को धमकी दी है कि यदि वह कायरो से कभी भी भारत वापस लौटे तो उनकी हत्या कर दी जाएगी। सीबीआई का कहना है कि लाड गिरफ्तारी से बचने के लिए दुबई से कायरो चला गया था। जून 2018 में जब उसने कायरो से भारत लौटने की योजना बनाई तो नेहल मोदी ने नीरव की तरफ से उससे संपर्क किया और जान से मारने की धमकी दी।

(PNB Scam)

सीबीआई ने चार्जशीट में कहा है, ‘जांच से पता चला कि नीरव मोदी द्वारा आशीष मोहनभाई लाड को धमकी भरे कॉल के बाद आरोपी नेहल मोदी ने उसे यूरोप आने पर 20 लाख रुपये देने की पेशकश की। ताकि वह यूरोपियन अदालत में वकील और जज के सामने नीरव मोदी के पक्ष में बयान दे सके जिससे कि उसकी मदद हो जाए। हालांकि लाड ने इससे इनकार कर दिया।’

इसे भी पढ़ें: अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पाक से आए अल्पसंख्यकों को नागरिकता का पात्र बनाने वाला विधेयक लो.स. में पेश

वांछित हीरा कारोबारी नीरव मोदी को घोटाले के संबंध में चल रहे मुकदमे में भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया गया है। नीरव इस समय दक्षिण-पश्चिम लंदन के वांड्सवर्थ जेल में बंद है और वह अपने मामा मेहुल चोकसी के साथ पंजाब नेशनल बैंक घोटाला (PNB Scam) मामले में वांछित आरोपी है।

इस साल मार्च में 48 साल के नीरव को मामले के संबंध में स्कॉटलैंड यार्ड से गिरफ्तार किया गया था। वह भारतीय जांच एजेंसियों और अदालतों से बार-बार समन भेजने के बावजूद भारत नहीं लौटा है। भारत उसका प्रत्यर्पण चाहती है ताकि उसे कथित तौर पर आर्थिक अपराध करने के जुर्म में कानून के समक्ष खड़ा किया जा सके।