अगर आप भी पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के लाभार्थी है या पीएम आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। बता दें कि पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए नियमों में काफी बड़ा बदलाव किया गया है। यदि आपको भी प्रधानमंत्री आवास आवंटित हुआ है तो आप जान लें कि अब इस आवास में पांच साल रहना अनिवार्य होगा वरना आपका आवंटन निरस्त कर दिया जाएगा। इसी के साथ बता दें कि अभी जिन आवासों का रजिस्टर्ड एग्रीमेंट टू लीज किया जा रहा है या जो लोग यह एग्रीमेंट भविष्य में कराएंगे तो वह इस आवास की रजिस्ट्री नहीं होगी।

पीएम आवास के नियमों में नया बदलाव

आपने 5 साल इस आवास का इस्तमाल किया या नहीं, इसकी जानकारी विभाग लेता रहेगा। यदि आप इनमें रह रहे होंगे तभी इस एग्रीमेंट को लीज डीड में तब्दील किया जाएगा। अन्यथा विकास प्राधिकरण आपके साथ किए गए एग्रीमेंट को समाप्त कर देगा। इसी के साथ आपके द्वारा जमा की गई रकम भी वापस नहीं की जाएगी। नियमों में इन बदलाव से अब इसमें चलने वाली धांधली बंद हो जाएगी।

पीएम आवास योजना में फ्री होल्ड नहीं होंगे फ्लैट

रिपोर्ट्स के मुताबिक शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए फ्लैट फ्री होल्ड नहीं किए जाएंगे। वहीं पांच साल बाद भी लोगों को लीज पर ही रहना होगा। दरअसल, जो लोग पीएम आवास योजना के तहत घर लेकर उसे किराये पर देते थे वो अब ऐसा नहीं कर पाएंगे।

और भी संबंधित नियम..

वहीं अगर किसी आवंटी की मौत हो जाती है तो नियम के अनुसार, परिवार के सदस्य को ही लीज हस्तांतरित की जाएगी और केडीए किसी और परिवार के साथ कोई एग्रीमेंट नहीं करेगा। इस एग्रीमेंट के तहत आवंटियों को 5 साल तक आवासों का इस्तेमाल करना होगा। जिसके बाद ही आवासों की लीज बहाल होगी।