Petrol-Diesel Prices Fall: 15 consecutive days decrease
Petrol-Diesel Prices Fall: 15 consecutive days decrease

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट (Petrol-diesel prices fall) का दौर लगातार जारी है। तेल कंपनियों ने शुक्रवार को भी पेट्रोल की कीमतों में 15 पैसे और डीजल में 26 पैसे प्रति लीटर की कमी है। पिछले एक पखवाड़े में कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर तक की कमी देखने को मिली है।

चार महानगरों में इतनी है कीमत

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार देश के चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार कमी (Petrol-diesel prices fall) के चलते पहले अब कीमतें 80 रुपये प्रति लीटर के नीचे आ गई हैं। दिल्ली में पेट्रोल 15 पैसे घटकर 73.71 रुपये प्रति लीटर और डीजल 25 पैसे घटकर 66.71 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल के दाम 15 पैसे घटकर 79.32 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 26 पैसे घटकर 69.93 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 15 पैसे घटकर 76.33 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 25 पैसे घटकर 69.07 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 15 पैसे घटकर 76.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 26 पैसे घटकर 70.47 रुपये प्रति लीटर हो गई है है। 

इसे भी पढ़ें : सोमवार को सोना (Gold) 39,800 के पार हुआ बंद, 2020 में 45 हजार के पार जा सकता है

कीमत तय करने का ये है आधार

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

इसे भी पढ़ें : खुशखबरी: सोना-चांदी इतने ज्यादा कम हो गए दाम, लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ

पेट्रोल में इतना हिस्सा टैक्स का

खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 फीसदी पेट्रोल के लिए और 47.3 फीसदी डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं।

डीलर भी जोड़ते हैं अपना मार्जिन

डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।