Paytm removed from Play Store, charged with violation of rules
Paytm removed from Play Store, charged with violation of rules

भारत की डिजिटल पेमेंट कंपनी Paytm को गूगल ने झटका दिया है. कंपनी का ऐप्लीकेशन Gogle Play Store से हटा दिया गया है. कंपनी पर नियमों के उल्लंघन के आरोप लगे हैं. पेटीएम की तरफ से एक ट्वीट कर बताया गया है कि प्लेस्टोर पर फिलहाल यह ऐप कुछ वक्त के लिए उपलब्ध नहीं रहेगा. पेटीएम का Paytm First Games ऐप भी प्लेस्टोर से हटा दिया गया है. Paytm for business, Paytm Mall, Paytm Money आदि मौजूद हैं। ऐपल ऐप स्टोर पर iOS ऐप अभी भी उपलब्ध है। पेटीएम ऐप के अलावा गूगल प्ले से Paytm First ऐप को भी हटा दिया गया है। इस गेम में भी पैसे जीतने के साथ फैंटेसी क्रिकेट फीचर्स हैं।

यह भी पढ़ें: समुद्र से बाहर आई अजीबोगरीब चीज़, कीमत 48 लाख रुपये

गूगल प्ले लिस्टिंग पर पेटीएम ऐप की जगह अब लिखा आ रहा है, ‘We’re sorry, the requested URL was not found on this server. ‘ गूगल प्ले से अब यूजर्स ऐंड्रॉयड ऐप को डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि, जिन लोगों के फोन में पहले से पेटीएम मौजूद है वो यूजर्स मोबाइल वॉलिट और दूसरी सर्विसेज को इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल का बयान
गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, पेटीएम पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कहा है कि हम ऐसे एप को जगह नहीं दे सकते जो ऑनलाइन कैश वाले गेम्स, जुए या सट्टा का आयोजन करते हों। पेटीएम ‘PayTM First Games’ के ज़रिए पैसे जीतने का दावा करती है।

यह भी पढ़ें: IPL 2020 Schedule announced: BCCI ने जारी किया टूर्नामेंट का शेड्यूल

टेक क्रंच ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यह फैसला इंटरनेट सर्च दिग्गज ने पेटीएम द्वारा ‘लगातार कंपनी की नीतियों के उल्लंघन’ के चलते लिया है। रिपोर्ट में इस मामले से जुड़े सूत्र के हवाले से दावा किया गया है कि पेटीएम को इंडियन प्रीमियर लीग के शुरू होने से ठीक एक दिन पहले डिलीट कर दिया गया है।

पेटीएम ने क्या कहा?
पेटीएम ने ट्वीट कर कहा, ‘प्रिय पेटीएम यूजर्स, पेटीएम ऐंड्रॉयड ऐप अभी डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। बहुत जल्द यह दोबारा उपलब्ध होगा। आपका पूरा पैसा पूरी तरह सुरक्षित है, और आप पेटीएम ऐप को पहले की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं।’

ये भी पढ़ें: एक पागल उतर कर नीचे सो गया, तो…पढ़िए मजेदार जोक्स!