amit shah on kashmir issue 1 जम्मू-कश्मीर के ताजा हालात को लेकर बैठक, कई अधिकारी मौजूद

जम्मू और कश्मीर को लेकर गृह मंत्रालय में एक उच्च स्तरीय बैठक हो रही है। इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय गृह सचिव एके भल्ला मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि इस बैठक में भारत सरकार के सचिव स्तर के अधिकारी भी शामिल हैं। इस बैठक में जम्मू-कश्मीर में परिसीमन के साथ-साथ स्थानीय निकाय चुनाव पर भी चर्चा संभव है।

मंत्रालय की टीम दो दिनों की दौरे पर

केंद्रीय मंत्रालय की एक उच्च-स्तरीय टीम मंगलवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हालात जानने के लिए पहुंची है। उन्होंने बताया कि मंत्रियों की टीम 27 और 28 अगस्त को श्रीनगर में रहेगी। इसके बाद टीम कारगिल, लेह और जम्मू भी जाएगी। इस दौरान टीम उन क्षेत्रों का दौरा करेगी जहां विकास नहीं हो पाया है।

पर्यटन मंत्री अगले महीने जाएंगे कश्मीर

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय बड़ी पहल करने जा रहा है। इसके लिए खुद केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल के नेतृत्व में मंत्रालय की एक टीम सितम्बर में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की यात्रा पर जाएगी। यह टीम दोनों नवगठित केंद्र शासित क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं को अंतिम रूप देगी।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय के दो अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भेज चुके हैं जो उनके वहां पहुंचने से पहले एक ‘एडवांस टीम ’ की तरह काम करेंगे। पटेल सितंबर के पहले सप्ताह में स्थिति का जायजा लेने के लिए लद्दाख और जम्मू-कश्मीर पहुंचेंगे।

केंद्रीय मंत्री पटेल ने कहा कि ई-वीजा और विदेशी पर्यटकों के लिए पहाड़ों की 137 चोटियां खोलने से इस क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी और इससे राज्य में राजस्व के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इन 137 चोटियों में से 15 जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.