Karwa Chauth 2021: Do not do these 8 things on the day of Karwa Chauth, know the auspicious time
Karwa Chauth 2021: Do not do these 8 things on the day of Karwa Chauth, know the auspicious time

Karwa Chauth 2021: इस बार करवा चौथ रविवार 24 अक्टूबर 2021 को ये व्रत रखा जाएगा. पांच साल बाद फिर इस करवा चौथ पर शुभ योग बन रहा है. करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है.

इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. करवा चौथ पर इस बार रोहिणी नक्षत्र में पूजन होगा, तो वहीं रविवार का दिन होने की वजह से सूर्य देव का भी व्रती महिलाओं को आशीर्वाद प्राप्त होगा. ये व्रत बहुत नियम और सावधानी से किया जाता है.

चतुर्थी तिथि प्रारंभ होगी 24 अक्टूबर सुबह 3 बजकर 1 मिनट से

चतुर्थी तिथि समाप्त होगी 25 अक्टूबर की सुबह 5 बजकर 43 मिनट पर

ये रही पूरी पूजा की विधि

सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें. स्नान करने के बाद महिलाएं मंदिर की साफ सफाई कर ज्योति जलाए. देवी देवताओं की पूजा आराधना करें. निर्जला व्रत रखने का संकल्प लें. इस शुभ दिन पर महिलाएं शिव परिवार की पूजा अर्चना करें सबसे पहले भगवान गणेश जी की पूजा करें. किसी भी शुभ कार्य से पहले हमेशा भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है. माता पार्वती भगवान शिव और भगवान कार्तिकेय की पूजा करें. करवा चौथ के दिन चंद्रमा की पूजा की जाती है. चंद्र दर्शन के बाद ही पति को छलनी से देखें. इसके बाद पति द्वारा पत्नी को पानी पिला कर उनका व्रत खोला जाता है.

यह भी पढ़ें

ये रही पूजा सामग्री की लिस्ट

चंदन, शहद अगरबत्ती, पुष्प, कच्चा दूध, शक्कर, शुद्ध घी, दही, मिठाई, गंगाजल, अक्षत, सिंदूर, मेहंदी, महावर, गंगा ,बिंदी, चुनरी, बिछुआ, मिट्टी का टोटी, दार, करवा, दीपक ,रुई ,कपूर, गेहूं ,शक्कर का बूरा, हल्दी जल का लोटा, गौर बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन, चलनी, आठ चूड़ियों की अठावरी, हलवा और दक्षिणा के लिए पैसे आदि.

Karwa Chauth 2021 शुभ मुहूर्त

ब्रह्म मुहूर्त- 4:46 सुबह से 5:37 सुबह

अभिजीत मुहूर्त -11:43 सुबह से 12:28 दोपहर

विजय मुहूर्त – 1 बजकर 58 मिनट दोहपर से 2 बजकर 43 मिनट दोपहर तक

गोधूलि मुहूर्त- 5:31 शाम से 5:55 शाम तक

चांद निकलने का समय रात्रि आठ बजकर11 मिनट है. पर अलग-अलग शहरों में चांद निकलने के समय में बदलाव भी हो सकते हैं.

आइए जानते हैं क्या हैं वो काम जो आपको व्रत रखते समय नहीं करना चाहिए.

Karwa Chauth 2021: ये काम न करें

1. करवा चौथ के दिन देर तक न सोएं क्योंकि व्रत की शुरुआत सूर्योदय के साथ ही हो जाती है.

2. पूजा-पाठ में भूरे और काले रंग को शुभ नहीं माना जाता है. हो सके तो इस दिन लाल रंग के कपड़े ही पहनें क्योंकि लाल रंग प्यार का प्रतीक माना जाता है.

3. खुद न सोने के अलावा इस दिन महिलाओं को घर के किसी भी सोते हुए सदस्य के उठाना नहीं चाहिए. हिंदू शास्त्रों के अनुसार करवा चौथ के दिन किसी सोते हुए व्यक्ति को नींद से उठाना अशुभ होता है.

4. सास की दी गई सरगी करवाचौथ पर शुभ मानी जाती है. व्रत शुरू होने से पहले सास अपनी बहू को कुछ मिठाइयां, कपड़े और श्रृंगार का सामान देती है. सरगी का भोजन करें और भगवान की पूजा करके निर्जला व्रत का संकल्प लें.

5. व्रत करने वाली महिलाओं को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए. महिलाओं को घर में किसी बड़े का अपमान नहीं करना चाहिए.

6. शास्त्रों में कहा गया है कि करवा चौथ व्रत के दिन महिलाओं को पति से झगड़ा नहीं करना चाहिए. झगड़ा करने से आपको व्रत का फल नहीं मिलेगा.

7. करवाचौथ के व्रत के दिन सफेद चीजों का दान करने से बचें. जैसे सफेद कपड़े, दूध, चावल, दही और सफेद मिठाई दान न करें.

8. आज के दिन नुकीली चीजों के इस्तेमाल से बचें. सुई-धागे का काम न करें. कढ़ाई, सिलाई या बटन टाकने का आज के दिन न करें तो अच्छा है.