Cryptocurrency Update: बिटकॉइन पिछले 24 घंटों में 8.8 प्रतिशत नीचे था। इसका मतलब है कि प्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी (Cryptocurrency) अब $ 40,000 के निशान से नीचे आ गई है। यह आश्चर्य की बात है क्योंकि पिछले साल नवंबर में, यह 70,000 डॉलर के उच्चतम स्तर को छू गया था, लेकिन अब उस रिकॉर्ड के बाद से 44 प्रतिशत गिर गया है।

हालाँकि, अन्य सिक्कों ने भी क्रोध का अनुभव किया है, इथेरियम में 11.1 प्रतिशत की गिरावट आई है। क्रिप्टोक्यूरेंसी (Cryptocurrency) जनवरी की शुरुआत के आसपास अपने मूल्य के बाद से लगभग 20% गिर गई है।

यह ट्रेडिंग वॉल्यूम में भारी वृद्धि के बाद देखा गया था, जब कई लोगों ने अपनी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को बेचने के लिए दौड़ लगाई, इससे पहले कि उनके मूल्य में और गिरावट आई। CoinMarketCap ने बताया कि बाजार की मात्रा में 113 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

यह ऐसे समय में भी आया है जब दुनिया भर की सरकारें क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पर प्रतिबंध लगा रही हैं। रूस हाल ही में उन देशों की सूची में शामिल हो गया है जो वास्तव में क्रिप्टोकुरेंसी का समर्थन नहीं करते हैं क्योंकि इसके केंद्रीय बैंक (central bank) ने क्रिप्टोकुरेंसी के उपयोग और खनन पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रूस आज दुनिया भर में सबसे बड़े क्रिप्टो खनन देशों में से एक है।

Cryptocurrency Update: 6 सिक्के एक दिन में 674% तक बड़े, यहां चेक करें प्राइस लिस्ट
Cryptocurrency Update: 6 सिक्के एक दिन में 674% तक बड़े, यहां चेक करें प्राइस लिस्ट

चीन द्वारा क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग के साथ-साथ खनन पर पूर्ण पैमाने पर शटडाउन शुरू करने के कुछ महीने बाद रूस आता है। यहां तक कि पाकिस्तान, तुर्की और यहां तक कि इराक जैसे देश भी। भारत भी नई डिजिटल मुद्रा को बेहतर ढंग से नियमित करने के लिए नए कानूनों पर काम कर रहा है।

क्या आपको लगता है कि क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) इस मंदी से वापस उछलेगी या यह केवल खराब होने वाली है?