कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर अभी भी जारी है। तीसरी लहर के खत्म होने के बाद एक बार फिर से कोरोना के नए वेरिएंट के चलते कोरोना की चौथी लहर (Covid 4th Wave) ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है। खबरों की मानें तो इस बार ओमीक्रोन का सबवेरिएंट बीए.2 (Omicron BA.2) और ओमीक्रोन व डेल्टा के एक दूसरे के मिलने से बना डेल्टाक्रॉन (Deltacron) तबाही मचा रहा है। वहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो, जितनी तेजी से नए मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है, उसे देखते हुए चौथी लहर (Covid 4th wave) कभी भी आ सकती है।

जल्द आएंगी कोरोनो की चौथी लहर!

ओमीक्रोन के सबवेरिएंट बीए.2 को स्टील्थ ओमीक्रोन ( Stealth Omicron) भी बोला जाता है। यह सब वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट की तरह घातक नहीं है, लेकिन इसके फैलने की क्षमता काफी तेज है। वहीं इस वेरिएंट ने एशिया और यूरोप के कई देशों में अपना प्रकोप मचा रखा है। खबरों की मानें तो एशिया और यूरोप में पिछले एक हफ्ते में डेढ़ करोड़ से ज्यादा नए मामले आए हैं। वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन में डेल्टाक्रॉन ने बड़े पैमाने पर तबाही मचा रखी है। दुनियाभर में अब तक इस वेरिएंट के कुछ ही मामले सामने आए हैं।

डेल्टाक्रॉन क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अधिकारियों ने डेल्टाक्रॉन के अस्तित्व को स्वीकार किया था। हालांकि इसके फैलने की क्षमता और गंभीरता को लेकर अभी तक कोई डाटा उपलब्ध नहीं हो सका है। यह वेरिएंट ओमीक्रोन व डेल्टा के एक दूसरे के मिलने से बना है। इसमें स्पाइक्स होते हैं जो ओमीक्रोन वेरिएंट की तरह दिखते हैं। इस हाइब्रिड वेरिएंट की खोज जनवरी, 2022 में की गई थी। जिसकी वजह से इस वरिएंट का ऑफिसियल नाम भी नहीं दिया गया है। आपको बताते चले ओमीक्रोन को भी अभी तक वेरिएंट ऑफ कंसर्न नहीं माना गया है।

डेल्टाक्रॉन के लक्षण (Symptoms of Deltacron)

बता दें कि डेल्टाक्रॉन वेरिएंट डेल्टा और ओमीक्रोन के मिलने से बना है। ये वेरिएंट अबतक का सबसे घातक कोरोना वेरिएंट माना जा रहा है। वहीं ओमीक्रोन के लक्षण की तरह इसके भी लक्षण बेहद हल्के हैं। इस वेरिएंट से पीड़ितों को कुछ हल्के और गंभीर लक्षण महसूस हो सकते हैं। जैसे कि –

सिर दर्द
तेज बुखार और बाद में पसीना या ठंड लगना
गले में खराश
लगातार खांसी
अजीब थकान या ऊर्जा की हानि
शरीर दर्द और दर्द

बीए.2 के लक्षण ( Symptoms of Omicron BA.2)

रिसर्च के मुताबिक, इसके दो मुख्य लक्षण हैं। एक तो चक्कर आना और दूसरा थकान हैं। किसी भी इंसान में वायरस से संक्रमित होने के दो से तीन दिनों के भीतर ये लक्षण महसूस हो सकते हैं और ज्यादा समय तक रहते हैं।

पेट से जुड़े ओमीक्रोन बीए.2 के लक्षण

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वेरिएंट नाक की जगह पेट को ज्यादा प्रभावित कर रहा है। वहीं रिपोर्ट्स में सामने आया है कि नाक से लिए सैंपल से रिपोर्ट गलत भी आ सकती है। इसका असर पेट पर ज्यादा देखने को मिलता है। जिसकी वजह से मरीज को मितली, दस्त, उल्टी, पेट में दर्द, हीटबर्न और सूजन जैसी पाचन समस्याएं हो सकती हैं।

ओमीक्रोन बीए.2 के अन्य लक्षण

Covid 4th Wave: जल्द ही आएंगी कोरोना की चौथी लहर!, जानिए क्या है Deltacron और BA.2 के लक्षण

बुखार
खांसी
गले में खराश
सिरदर्द
मांसपेशियों की थकान
हृदय गति बढ़ना