CBSE 10th, 12th date sheet not released by board: Officials
CBSE 10th, 12th date sheet not released by board: Officials

सीबीएसई (CBSC) अधिकारी ने सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही एक फर्जी डेटशीट का खंडन किया है। बोर्ड ने अभी तक कक्षा 10, 12वीं टर्म 1 बोर्ड परीक्षा के लिए सीबीएसई डेटशीट 2021 जारी नहीं की है।

जबकि बोर्ड कक्षा 10, 12वीं के लिए पहली बार की बोर्ड परीक्षा के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए तैयार है, बोर्ड से बिना किसी प्राधिकरण के एक डेटशीट सोशल मीडिया पर प्रसारित की जा रही है।

“सीबीएसई (CBSC) के संज्ञान में आया है कि दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को भ्रमित करने के लिए नवंबर 2021 में आगामी टर्म 1 परीक्षा के लिए सोशल मीडिया पर एक फर्जी डेट शीट प्रसारित की जा रही है। यह स्पष्ट किया जाता है कि बोर्ड ने अब तक इस संबंध में कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की है, ”सीबीएसई ने एक ट्वीट में कहा है।

सीबीएसई की डेटशीट 18 अक्टूबर सोमवार को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी की जाएगी।

यह भी पढ़ें

जबकि आमतौर पर सीबीएसई डेटशीट दिसंबर में जारी की जाती है, इस साल डेटशीट जल्दी आ जाएगी क्योंकि बोर्ड परीक्षाओं को विभाजित कर दिया गया है और नवंबर-दिसंबर और मार्च-अप्रैल में आयोजित की जाएगी।

बोर्ड परीक्षाओं में तेजी लाने और छात्रों के सीखने के नुकसान से बचने के लिए, सीबीएसई ने विषयों को प्रमुख और मामूली विषयों के रूप में वर्गीकृत किया है। आज जारी होने वाली सीबीएसई की डेटशीट प्रमुख विषयों के लिए होगी। छोटे विषयों की परीक्षा स्कूल स्तर पर आयोजित होने की संभावना है।

बोर्ड परीक्षा होने की संभावना बढ़ाने के लिए बोर्ड द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को विभाजित करने का निर्णय लिया गया है। सीबीएसई कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा का अंतिम संस्करण देश में COVID-19 की दूसरी लहर के कारण आयोजित नहीं किया जा सका।