Budget 2020: Know how the budget will affect your pocket!
Budget 2020: Know how the budget will affect your pocket!

Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी 2020 को संसद में बजट पेश किया। इस बजट में लोगों को राहत देने की कोशिश की गई। इस बार भी बजट के बाद कुछ चीजें महंगी हुई और कुछ चीजें सस्ती होंगी। आपकी रोजमर्रा के जीवन पर इसका क्या प्रभाव पडे़गा।

इस बजट को पेश करते हुए अब तक सबसे लंबा बजट भाषण दिया। इससे पहले जसवंत सिंह ने साल 2003 में दो घंटे 13 मिनट का भाषण दिया था। वित्त मंत्री का भाषण ढाई घंटे से ज्यादा देर तक चला। लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदे हैं। जानते हैं कि क्या महंगा हुआ है और किस सामान की कीमतों में राहत मिली है। 

ये भी पढ़ें:  Economic Survey: 5 ट्रिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य चीन के फॉर्मूले से होगा पूरा!

Budget 2020: Know how the budget will affect your pocket!

ये भी पढ़ें: IMF President: भारत में आई आर्थिक सुस्ती, जल्द देखने को मिलेगी तेजी

बजट में क्या सस्ता हुआ

वित्त मंत्री के बजट पेश करने के बाद सोया प्रोटीन, रॉ शुगर, प्लास्टिक-केमिकल सस्ती हुई। इस बजट के बाद रोजमर्रा के लिए प्रयोग होने वाला स्किम्ड मिल्क, टीवी, सोलर बैट्री सस्ती हुई। साथ ही न्यूज प्रिंट, प्लैटिनम, प्लास्टिक सीट और इलेक्ट्रिक कारें भी सस्ती हुई।  

ये भी पढ़ें: Citizenship Amendment Act के समर्थन में राज ठाकरे, बोले घुसपैठियों को फेंको बाहर

बजट में क्या महंगा हुआ

इस बजट के बाद ऑटो पार्टस, मेडिकल इक्विपमेंट, फर्नीचर महंगे हो गए हैं। इससे उपभोक्ताओं की जेब पर असर देखने को मिलेगा। बजट के बाद तम्बाकू-सिगरेट, फुटवियर, मोबाइल, जूते-चप्पल भी महंगे हो गए हैं। साथ ही पानी का फिल्टर, ग्लास का सामान, पंखे और मिक्सर भी महंगे हुए हैं।