Amritsar

Amritsar : सिखों के सबसे बड़ा धर्मस्थल माने जाने वाला अमृतसर का स्वर्ण मंदिर हाल ही में सुर्ख़ियों में आ गया है. पंजाब में (Amritsar) अमृतसर स्वर्ण मंदिर से चौंकाने वाली घटना सामने आई है. यहां पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब को लेकर बेअदबी की कोशिश करने वाले शख्स के साथ कथित तौर पर लिंचिंग हुई है. खबर आ रही है यह युवक उत्तरप्रदेश का रहने वाला है.

यह है मामला
उत्तर प्रदेश के रहने वाले इस युवक ने (Amritsar) स्वर्ण मंदिर में गुरु ग्रंथ साहिब का अपमान करने की कोशिश की और वहां रखी श्रीसाहिब (कृपाण) उठा ली थी। इसके बाद लोगों ने उसे पकड़ लिया और पीट-पीटकर मार डाला।

स्वर्ण मंदिर (Amritsar) में सचखंड साहिब के अंदर शनिवार शाम करीब 6 बजे रहरास (शाम को किया जाने वाला श्री गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ) चल रहा था। यहां सुरक्षा के लिए एक जंगला बना हुआ है। जंगले के अंदर सिर्फ पाठ करने वाले रहते हैं। संगत की कतार में शामिल युवक अपनी बारी आने पर तेजी से सचखंड साहिब के अंदर पहुंच गया।

इस घटना के बाद (Amritsar) स्वर्ण मंदिर में माहौल गरमा गया है। उग्र भीड़ ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कार्यालय के बाहर धरना शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि युवक की बॉडी दिखाई जाए और शव पुलिस को न सौंपा जाए। अमृतसर के DCP परमिंदर सिंह भंडाल ने बताया कि युवक का शव सिविल अस्पताल भेज दिया गया है, मारे गए युवक की उम्र 24-25 साल के आसपास है.

बता दें, 15 दिसंबर को ही (Amritsar) गोल्डन टेंपल में ही एक युवक ने गुटका साहिब पवित्र सरोवर में फेंक दिया था, SGPG के सेवादारों ने युवक को मौके पर ही पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। युवक ने अपना नाम रणबीर सिंह बताया.