Aadhar card will have to be shown to stand on the route in Donald Trump's roadshow!
Aadhar card will have to be shown to stand on the route in Donald Trump's roadshow!

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) 24 फरवरी से दो दिवसीय भारतीय दौरे पर आ रहे हैं। ट्रंप के इस दौरे को लेकर अहमदाबाद पूरी जोरशोर से तैयारी हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शहर में रोड शो होगा। रोड शो लेकर प्रशासन द्वारा कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं। पुलिस ने आदेश दिया है कि इस रोड शो में खड़े होने वाले लोगों के लिए आई कार्ड लगाना अनिवार्य होगा।

अहमदाबाद पुलिस कमिश्नर आशीष भाटिया ने आदेश दिया है कि ट्रंप और मोदी की रैली के दौरान जो लोग खड़े रहना चाहते हैं, उन्हें अपने आधार कार्ड की प्रति और और मोबाइल नंबर पुलिस को देना होगा। इसके बाद पुलिस की तरफ से एक आई कार्ड जारी किया जाएगा, जिसे लोगों को अपने पास रखना होगा। 

आदेश में सख्त तौर पर निर्देश दिया गया है कि बिना आई कार्ड के कोई भी व्यक्ति रोड शो में शामिल नहीं हो पाएगा। साथ ही कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति अपने वाहन को सोसायटी के अंदर खड़ी नहीं कर सकता है। यदि ऐसा किया जाता है तो इसकी सूचना पुलिस को जल्द से जल्द दी जाएं। 

ये भी पढ़ें: Exit poll Results: आप-68 भाजपा-26, न्यूनतम सीट: आप-44 भाजपा-11

बता दें कि ट्रंप (Donald Trump) के आने से पहले उनकी अहमदाबाद यात्रा की थीम में परिवर्तन किया गया है। दरअसल, ट्रंप की यात्रा के लिए अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में एक कार्यक्रम होने वाला है, जिसका नाम ‘केम छो ट्रंप’ रखा गया था, लेकिन अब इसका नाम बदलकर ‘नमस्ते ट्रंप’ कर दिया गया है। अमहदाबाद नगर निगम ने रविवार को इसकी जानकारी दी है। सूत्रों के अनुसार, यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि इस कार्यक्रम को देशव्यापी स्वरूप दिया जा सकें। 

अहमदाबाद नगर निगम ने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस बात की जानकारी दी। नगर निगम ने ‘नमस्ते ट्रंप’ की थीम के कई पोस्टर भी जारी किए। इन तस्वीरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरें हैं। इनमें नारों को भी लिखा गया है। माना जा रहा है कि अब इस दौरे को गुजरात दौरे के बजाय देशव्यापी दौरे के रूप में प्रचारित किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें: Delhi Assembly Elections: नायक vs नायक, AAP-BJP में छिड़ी Video वॉर

वहीं, अहमदाबाद नगर निगम और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण मिलकर सड़कों को सुंदर बनाने के लिए करीब सौ करोड़ रुपये खर्च कर रहे हैं। मोटेरा स्टेडियम से लौटने के लिए एयरपोर्ट तक खासतौर से बनाई जा रही 1.5 किलोमीटर लंबी सड़क पर ही करीब 60 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इस रूट और स्थान के सौंदर्यीकरण के लिए आठ करोड़ का बजट आंवटित किया गया। 

इस हाई प्रोफाइल दौरे पर गुजरात सरकार के कम से कम 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यानि एक मिनट में करीब 55 लाख रुपये। ट्रंप के अहमदाबाद दौरे की तैयारियों में जुटे शीर्ष अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने साफ कह दिया है कि स्वागत में बजट कहीं से भी आड़े नहीं आना चाहिए।