A round of congratulations started on social media on the occasion of Eid
A round of congratulations started on social media on the occasion of Eid

ईद-उल-फ़ितर 2020 भारत में चंद्रमा का नज़र आना: नोएडा में क्रिसेंट मून देखा गया, ईद कल मनाई जाएगी. भारत में ईद उल-फ़ितर 2020 मून साइटिंग: इस त्योहार के दौरान मुसलमान प्रार्थना करते हैं, प्रवचन सुनते हैं और भोजन वितरित करते हैं। यह त्योहार परिवार, रिश्तेदार, बधाई और उपहारों के आदान-प्रदान के साथ दावतों के साथ मनाया जाता है। यहाँ भारत में चंद्रमा देखने के लिए लाइव अपडेट देखें।

ईद 2020 दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला एक वार्षिक त्योहार है। यह रमजान के पवित्र महीने और इस्लामिक कैलेंडर शव्वाल में दसवें महीने की शुरुआत का प्रतीक है। इस्लामी छुट्टियां चंद्र कैलेंडर का पालन करती हैं। रमजान के दौरान, इस्लाम के अनुयायी रोजा का पालन करते हैं और आत्म अनुशासन का अभ्यास करते हुए प्रार्थना करते हैं। वे जरूरतमंदों को भोजन और कपड़े भेंट करने जैसे धर्मार्थ कार्यों में भी शामिल होते हैं।

ये भी पढ़ें: ईद उल फितर 2020: भारत में कब मनाई जाएगी ईद

त्योहार धार्मिक उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के लिए परिवार और दोस्त मिल जाते हैं। चांद दिखने पर लोग गले मिलते हैं और उपहार देते हैं। वे नए कपड़े पहनते हैं और मस्जिदों में नमाज अदा करते हैं। लेकिन कोरोनावायरस के कारण, लोग घर पर त्योहार मना रहे होंगे और सख्त सामाजिक दूर करने के उपायों को बनाए रखेंगे।

दिल्ली की जामा मस्जिद शाही इमाम, सैयद अहमद बुखारी के अनुसार त्योहार 25 मई को मनाया जाएगा क्योंकि शनिवार को कोई चाँद नहीं देखा गया था। लोगों को ईद के दौरान सख्त सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन करने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ें: आर्थिक पैकेज पर सीतारमण के बयान!

7:54 PM: आपका घंटों का इंतजार खत्म हुआ। उत्तर प्रदेश के नोएडा में क्रिसेंट मून देखा गया।

7:45 बजे: यदि चंद्रमा पिछले चंद्र महीने के 29 वें दिन के तुरंत बाद नहीं मनाया जाता है, तो अगले दिन छुट्टी मनाई जाती है।

7:23 PM: दिल्ली | कल #EidUlFitr के आगे जामा मस्जिद के पास बाजार में लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं।

7:03 बजे: पहली बार हम COVID19 महामारी के कारण घर पर प्रार्थना और जश्न मनाएंगे # EidUlFitr लेकिन यह उत्सव की भावना को प्रभावित नहीं करेगा। हम प्रार्थना करेंगे कि देश को जल्द से जल्द COVID -19 से छुटकारा मिले, केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा।

6:50 PM: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सभी को ईद मुबारक की शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “ईद मुबारक यूके और दुनिया भर में मुसलमानों के लिए। ईद अल-फितर के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी को सचेत रहना चाहिए ताकि हम वायरस को नियंत्रित कर सकें और जान बचा सकें।”

6:30 बजे: ईद अल-फितर को “फेस्टिवल ऑफ ब्रेकिंग द फास्ट” भी कहा जाता है।

6:10 बजे: जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने लोगों को सुरक्षित रहने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए कहा है। उन्होंने कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि हम सावधानी बरतें और सामाजिक संतुलन बनाए रखें। हमें हाथ मिलाने और गले मिलने से दूर रहना चाहिए। हमें सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।”

5:48 PM: सऊदी अरब और यूएई में, COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए ईद के मौके पर मस्जिदें बंद रहीं।

5:15 बजे: अभिनेता मनोज वाजपेयी ने एक खूबसूरत तस्वीर के साथ प्रशंसकों को शुभकामनाएं दीं।

4:59 बजे: टाइमएडडेट डॉट कॉम के अनुसार, रविवार को शाम 6.32 बजे चंद्रग्रहण होगा।

4:40 बजे: गायक गुरु रंधावा ने ईद पर प्रशंसकों की इच्छा के लिए एक सऊदी पोशाक में उनकी एक तस्वीर साझा की। इंस्टाग्राम पर उन्होंने लिखा, “सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं ईद। ईद दीवान लाख लाख वाधियन सयान नू। हम सभी एक समान हैं और ईश्वर एक है।”

4:25 बजे: “इस सप्ताह के अंत में दुनिया भर में जश्न मना रहे सभी लोगों को ईद मुबारक,” अमीषा पटेल ने अपने प्रशंसकों को शुभकामनाएं दीं।

4:12 बजे: तमिलनाडु | COVID-19 प्रेरित लॉकडाउन के रूप में EidUlFitr के आगे चेन्नई में बाजार अपेक्षाकृत कम पायदान पर है।

3:40 PM: अभिनेत्री हिना खान ने इस अवसर को मनाने के लिए नीले रंग का सूट पहनने का फैसला किया।

3:10 बजे: अभिनेत्री गौहर खान ने उत्सव के अवसर पर पहनने के लिए चुना। ” त्यौहारों में खुशी महसूस करने का एक कारण है, आभार n लव फॉर ऑल! रमजान लगभग खत्म हो गया है! ”, उसने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा।